पूर्णिया के 2 छात्रों ने गरीबी में भी जारी रखी अपनी पढ़ाई, अब मिली बड़ी कामयाबी

सरकारी स्कूल के दो बच्चों ने मेहनत कर के राज्य स्तरीय कला उत्सव व मैथमेटिक्स ओलंपियाड में पूरे जिले का नाम रोशन किया है। गुलाबबाग के पास जवाहर लाल नेहरू उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रों एवं छात्राओं के लिए राज्य स्तर पर होने वाले कला उत्सव में पूर्णिया के सरकारी स्कूल की छात्रा मासूम ने चित्रकला प्रतियोगिता में राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया।

मैथ्स ओलंपियाड में छात्र कौशिक राज ने राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया। अब कौशिक आईआईटी को पटना में 15 दिनों का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुश्किलों के बीच जारी रखी पढ़ाई

विद्यालय प्रधान सीबी सिंह ने कहा दोनों छात्रों ने मुश्किलों के बीच भी अपनी पढ़ाई जारी रखी। सरकारी विद्यालय में पढ़ाई नहीं होती, दोनों ने इस इसे गलत साबित कर दिया। बच्चों को पढ़ने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए विद्यालयों में साधन और संसाधनों के लिए भी सरकार पूरी तरह से प्रयास कर रही है।

विद्यालय के मासूम ने कला उत्सव प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय आयोजन में प्रथम स्थान प्राप्त कर बता दिया है कि सरकारी स्कूल के बच्चे भी बेहतर करते हैं और आगे भी करेंगे।

Continued studies in the midst of difficulties
मुश्किलों के बीच जारी रखी पढ़ाई

पिता का साया उठने पर भी नहीं छोड़ी पढ़ाई

मैथ्स ओलंपियाड में पूरे राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले कौशिक राज की कहानी बहुत ही संघर्षपूर्ण है। कौशिक ने कहा पिता का साया हट जाने के बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी।  फिर भी उन्होंने और उनकी मां ने हार नहीं मानी, और पढ़ाई जारी रखी।

उनके कारनामे को देखते हुए गुलाबबाग स्कूल के प्राचार्य सीबी सिंह के द्वारा उसे सम्मानित भी किया गया और आगे उन्हें पढ़ाई में मदद के लिए आश्वासन भी दिया।

शिक्षक और परिवार वालों का भी मिला साथ  

कला उत्सव में प्रथम स्थान पाने वाली छात्रा मासूम ने कहा कि पढ़ाई का समय काफी संघर्षपूर्ण रहा। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के बाद भी पढ़ाई जारी रखी। साथ ही साथ उसके कठिन समय में परिवार वालों के साथ ही साथ शिक्षक ध्रुव कुमार ने उन्हें काफी प्रोत्साहित किया।

समय-समय पर कलाकृतियों के बारे में उन्हें कई तरह की जानकारी भी दी। मासूम ने कहा अगर किसी भी बच्चे को सचमुच पढ़ाई करनी है तो अपने विद्यालय में नियमित तौर पर उपस्थित रहे।

new batch for hindi medium
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *