बिहार में 54 हजार शिक्षक व प्रयोगशाला सहायक की होगी भर्ती, जानिए डिटेल्स

Araria News
bihar laboratory assistant recruitment 2022
बिहार प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022

शिक्षा विभाग की प्रत्येक प्लस टू स्कूल में कम से कम एक कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति अनिवार्य तौर पर करने की योजना बना रही है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। जानिए खबर।

बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। राज्य में जल्द ही प्लस टू विद्यालयों में प्रयोगशाला सहायकों, कंप्यूटर शिक्षकों एवं विद्यालय सहायकों के कुल 54 हजार 703 पद सृजन करने की तैयारी की जा रही है।

54 हजार शिक्षक व प्रयोगशाला सहायक की होगी भर्ती

जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा सभी पदों के सृजन के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। खबरों की माने तो इन पदों को जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी से मिल सकती है। कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही इन पदों पर नियोजन की कवायद शुरू हो जाएगी।

54 thousand teachers and laboratory assistants will be recruited
54 हजार शिक्षक व प्रयोगशाला सहायक की होगी भर्ती

बिहार के सभी 9360 प्लस टू स्कूलों में प्रति विद्यालय तीन प्रयोगशाला सहायकों की बहाली की जाएगी। सहायकों की नियुक्ति भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान विषय के लिए होगी।

प्लस टू स्कूलों में कुल 28 हजार 80 पदों का होगा सृजन

इस तरह राज्य के सभी प्लस टू स्कूलों में कुल 28 हजार 80 पद के सृजन की तैयारी की गई है। इसके साथ ही सभी प्लस टू सरकारी स्कूलों में 7360 कंप्यूटर शिक्षकों की भी नियुक्ति की जाएगी।

computer teacher recruitment bihar
कंप्यूटर शिक्षक भर्ती बिहार

हालाँकि इसके लिए कैबिनेट की मंजूरी अभी बाकी है। शिक्षा विभाग प्रत्येक प्लस टू स्कूल में कम से कम एक कंप्यूटर शिक्षक की नियुक्ति अनिवार्य तौर पर करने के मन में है। इस छात्रों को कंप्यूटर का बेहतर ज्ञान मिल सकेगा और उनके कौसल में विकास हो सकेगा।

प्रदेश में विद्यालयों की कुल संख्या 9360

फिलहाल राज्य के दो हजार से अधिक प्लस टू विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षक पहले से हैं। बिहार में कुल विद्यालयों की संख्या अब 9360 हो गई है। उत्क्रमित 6421 प्लस टू विद्यालयों में विद्यालय परिचारी एवं विद्यालय सहायक पदों को भी भरे जाने की योजना है।

सभी विद्यालयों में दो-दो परिचारी एवं एक-एक सहायक के पद का सृजन किया जा रहा है। इस तरह इन दोनों पदों को मिलाकर कुल 19623 पद के सृजन का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यानी आने वाले समय में बिहार में बम्पर भर्ती देखी जा सकती है।

इतने पदों का होगा सृजन

कुल मिलकर देखा जाये तो इन पदों का सृजन करने की योजना शिक्षा विभाग बना रही है।

  • प्लस टू स्कूलों में 7360 कंप्युटर शिक्षकों के पद
  • प्लस टू विद्यालयों में 19263 परिचारी एवं सहायकों के पद
  • प्रयोगशाला सहायकों के 28080 पद
bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article