बिहार में 20 लाख युवाओं जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी, कैबिनेट बैठक में CM ने लगाया मुहर

Araria News
20 lakh youth will soon get government jobs in Bihar
बिहार में 20 लाख युवाओं जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी

बिहार में सरकारी नौकरी की इक्षा रखने वाले युवाओं के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। मुख्यमंत्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने के फैसले पर मुहर लग गयी है।

मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के लोगों को दुर्गा पूजा और दिपावली के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल बैठक का आयोजन मंगलवार को मुख्य सचिवालय में किया गया था। बैठक का आयोजन मुख्य सचिवालय में किया गया था।

Decision to give employment to 20 lakh youth in Bihar
बिहार में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का फैसला

युवाओं जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के लोगों को दुर्गा पूजा और दिपावली के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। बैठक में 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का फैसला लिया गया। इसके अलावे बैठक में कुल 16 एजेंडों पर मोहर लगाई गई है।

कई विभागों में पदों का सृजन किया गया है। वहीँ जानकारी के लिए बता दें कि 6300 अमीन के पदों को भी जल्द भरा जाएगा। सभी विभागों में जल्द से जल्द बहाली निकाली जाएगी।

कई पदों का हुआ सृजन

इस बैठक में नीतीश कुमार ने नर्सिंग और फार्मेसी के छात्रों को बड़ी सहुलियत दी है। अब मेडिकल छात्रों की तर्ज पर फार्मेसी और नर्सिंग छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने का अवसर दिया जाएगा। इन्हे 1500 रुपये छात्रवृति के तौर पर प्रदान किये जाएंगे।

इसके अलावे अरवल मंडल कारा में 102 पद और पालीगंज उपकारा के विभिन्न कोटि के 98 पदों के सृजन किया गया। वहीं वैशाली में बुद्ध संयक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप की स्थापना और इसके संचालन के लिए अलग-अलग ग्रेड में 27 पदों का सृजन हुआ।

Many posts have been created in Bihar
बिहार में कई पदों का हुआ सृजन

मतगणना प्रक्रिया का होगा लाइव वेबकास्टिंग 

राज्य जलाशय मात्स्यिकी नीति 2020 की स्वीकृति भी नितीश कुमार दी गई। जानकारी के लिए बता दें कि लंबे समय से बिहार में जलाशयों में समग्र मात्स्यिकी विकास के लिए इसकी मांग उठ रही थी। वर्ष 2022-232 के लिए आकस्मिक निधि से 43.93 करोड़ की अग्रिम राशि को स्वीकृत किया गया।

बैठक में नगरपालिका चुनाव और मतगणना प्रक्रिया का लाइव वेबकास्टिंग कराये पर फैसला लिया गया जिसके लिए आईटीआई लिमिटेड को एजेंसी के रूप में चुना गया। इसके अलावे यह भी जानकारी मिली है कि 7595 पदों को संविधा के आधार पर जल्द से जल्द भरने का भी काम किया जाएगा।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article