बिहार सरकार देगी सालाना 30 हजार यूनिट फ्री बिजली, नितीश कुमार का ऐलान

Araria News
Bihar government will give 30000 units of free electricity
बिहार सरकार देगी 30000 यूनिट मुफ्त बिजली

बिहार में नीतीश कुमार ने कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है। 30000 यूनिट हर साल बिजली फ्री देने का ऐलान किया गया।लेकिन क्या इससे आम जनता को कुछ लाभ होगा? चलिए जानिए पूरी खबर।

दरअसल अब साल में 30000 यूनिट बिजली फ्री में दी जाएगी। हालांकि यह सब आम लोगों के लिए नहीं है। बता दें कि आज कुल 16 एजेंडो पर कैबिनेट में मुहर लगी है।

बिहार में मुफ्त बिजली

दरअसल, यह ऐलान माननीयों के लिए किया गया है। अब विधायक, विधान पार्षद को सालाना 30000 यूनिट बिजली मुफ्त में (Free Electricity In Bihar) दिया जायेगा। इससे आम लोगो को कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

free electricity in bihar
बिहार में मुफ्त बिजली

जानकारी के लिए बता दें कि पहले 2000 यूनिट प्रति माह मिलने का प्रावधान था। मतलब सालाना 24000 यूनिट फ्री था। अब विधायक और विधान पार्षद सालाना 6000 यूनिट बिजली ज्यादा जला सकते हैं।

इसके अलावे बैठक में संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने बिहार विधानमंडल के सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन नियमावली 2006 के नियम 15 में संशोधन किया गया।

युवाओं को सरकारी नौकरी

कैबिनेट की बैठक में नौकरियों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। ,इसके तहत यह फैसला लिया गया कि राज्य में रोजगार के लिए 20 लाख विभिन्न पदों पर बहाली निकाली जाएगी। यह बिहार के युवाओं के लिए एक तोहफा है।

बताया जा रहा है कि इसके तहत राज्य के हर प्रकार के छात्रों को फायदा पहुंचने वाला है। इसके अलावा कई विभागों में पदों के सृजन को लेकर फैसला लिया गया है। इसमें छह हजार 300 अमीन के पद सृजन के साथ कई और पद सृजित किए जाएंगे।

फार्मेसी और नर्सिंग के छात्रों को मिलेगी छात्रवृति

Pharmacy and Nursing students will get scholarship
फार्मेसी और नर्सिंग के छात्रों को मिलेगी छात्रवृति

बैठक में फार्मेसी और नर्सिंग की पढ़ाई कर रहें छात्रों के लिए अहम फैसला लिया गया। इन छात्रों को मेडिकल छात्रों की तर्ज पर इंटर्नशिप कराया जाने को लेकर फैसला हुआ।छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 15 सौ रुपए की छात्रवृति पर कैबिनेट की मुहर लगी है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article