बिहार में खुलेंगे 5 नए सीएनजी फिलिंग स्टेशन, पेट्रोल और डीजल से सस्ती सीएनजी

Araria News
5 new CNG filling stations will open in Bihar
बिहार में खुलेंगे 5 नए सीएनजी फिलिंग स्टेशन, पेट्रोल और डीजल से सस्ती सीएनजी

बिहार के प्रमुख शहरों में सीएनजी फिलिंग स्‍टेशनों की संख्‍या धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्‍ता होने के कारण सीएनजी लोगों का पसंदीदा ईंधन बन रहा है। पटना में तो सरकार ने सभी आटो में सीएनजी लगाना अनिवार्य कर दिया है। इसके कारण पटना के सीएनजी फिलिंग स्‍टेशनों पर वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। इसे देखते हुए अगले माह मार्च तक पटना में सीएनजी स्टेशनों की संख्या 15 से बढ़कर 20 हो जाएगी।

परसा, भूतनाथ रोड, खुसरूपुर और पंडारक में नए सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। इसके अलावा मार्च तक मुजफ्फरपुर और बेगूसराय में भी सीएनजी स्टेशनों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने गुरुवार को नए सीएनजी स्टेशनों की स्थापना और पाइपलाइन विस्तार की समीक्षा की जिसमें यह निर्णय लिया गया।

cng filling station in bihar
बिहार में सीएनजी फिलिंग स्टेशन

बैठक में सीएनजी स्टेशनों की स्थिति पर हुई बात

बैठक में सीएनजी सेवा देने वाली कंपनियां गेल, आइओसीएल, थिंक गैस एवं आइओएजीपीएल के प्रतिनिधियों के साथ सीएनजी स्टेशनों की स्थिति पर बात हुई। अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सीएनजी भराने के लिए लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए सीएनजी स्टेशनों का दौरा किया जाए। समस्या के कारणों की पहचान कर अविलंब समाधान का प्रयास किया जाए।

Patna to have 20 CNG stations by March
मार्च तक पटना में होंगे 20 सीएनजी स्टेशन
  • मार्च तक पटना में होंगे 20 सीएनजी स्टेशन, अभी हैं केवल 15
  • परसा, भूतनाथ रोड, खुसरूपुर और पंडारक में खुलेंगे नए सीएनजी स्टेशन
  • मुजफ्फरपुर और बेगूसराय में भी सीएनजी फिलिंग स्‍टेशनों की बढ़ेगी संख्या
  • फिलहाल 33 सीएनजी स्टेशन हैं राज्य के 10 जिलों में, पटना में बढ़ा दबाव

पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन अनिवार्य

CNG station mandatory at petrol pump
पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन अनिवार्य

परिवहन सचिव ने कंपनियों को निर्देश दिया कि राज्य में प्रस्तावित सीएनजी स्टेशनों की स्थापना एवं पाइप लाइन के विस्तार में तेजी लाएं। पेट्रोल पंपों पर सीएनजी स्टेशन की स्थापना में किसी तरह की समस्या हो तो तत्काल अवगत कराएं उसका समाधान किया जाएगा।

पेट्रोल पंप पर सीएनजी स्टेशन लगाना पंप मालिक की च्वाइस नहीं है, बल्कि इसे लगाना अनिवार्य है। समीक्षा बैठक में राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, अपर सचिव सन्नी सिन्हा, संयुक्त सचिव पंकज कुमार आदि उपस्थित थे।

Share This Article