50 thousand per month to sell bread on katihar platform

बिहार: रेलवे स्टेशन पर रोटी बेचने के लिए देने पड़ते है महीने के 50 हजार, बिक जाता है प्लेटफार्म

पूरे देश के लोग महंगाई की मार से परेशान हैं, अब रेलवे जंक्शन पर वेंडरों से भी बढ़ती मंहगाई का हवाला देते हुए हर महीने 50 हज़ार रुपये मांगे जा रहे हैं। जी हाँ ताजा मामला बिहार के कटिहार रेलवे जंक्शन का है जहां अब वेंडरों को रोटी-सब्जी और पानी बेचने के लिए 50 हज़ार रुपये हर महीने देने होंगे।

कटिहार में रेल पुलिस का दामन एक बार फिर से शर्मसार होने के साथ ही रेलवे की खाकी वर्दी भी जांच के कठघरे में आ खड़ी हुई है। पीड़ित वेंडर बिकाऊ साहनी का आरोप है कि रोटी-सब्जी और पानी बेचने वालो से बढ़ती महंगाई की मार बताकर 20 हजार रपये की वसूली को बढ़ाकर 50 हजार का रेट फिक्स कर दिया गया है।

katihar railway junction platform
बिहार का कटिहार रेलवे जंक्शन

पहले हर महीने के देते थे 20 हज़ार रुपये

वेंडर बिकाऊ सहनी ने कहा कि पुलिसिया रेट कि बढ़ोतरी दो अवैध वेंडरों के ठेकेदारों के बीच दावेदारी पर किया गया है। कटिहार रेल पुलिस के बाबुओं ने अवैध वेंडरो के ठेकेदारों के कहने पर रेट में बढ़ोतरी की है। दो अवैध वेंडर ठेकेदारों के बीच ठेकेदारी को हुई झड़प के बाद मामले का सनसनी खेज खुलासा हुआ।

पीड़ित वेंडर बिकाऊ साहनी की माने तो रेलवे में अवैध वेंडरों के ठेकेदार साधु राय की हर माह पुलिसिया किस्त 20 हजार से बढ़ाकर 50 हजार सिर्फ़ मेरे वजह से हुई है। हम चाहते थे कि अब मेरे द्वारा यह अवैध वेंडरों का कारोबार रेल पुलिस की मदद पर चलता रहे।

Vendors have to pay 50 thousand rupees every month to sell bread, vegetables and water
वेंडरों को रोटी-सब्जी और पानी बेचने के लिए देने पड़ते है 50 हज़ार रुपये हर महीने

50 हज़ार रुपये महीने पर डील हुई थी फ़ाइनल

बिकाऊ सहनी ने बताया कि वह अवैध वेंडरों की ठेकेदारी को लेकर रेल थाना के बड़ा बाबू और इंस्पेक्टर से बात की थी। 50 हज़ार रुपये हर महीने पर डील फ़ाइनल भी हो गई थी। साधु राय पहले हर महीने 20 हजार रुपये देता था। मैंने रेल पुलिस को 50 हज़ार रुपये महीना देने की बात फाइनल कर दी थी।

लेकिन इसके बाद भी यह काम अवैध ठेकेदार साधु के पास ही रह गया और वह 20 की जगह 50 देने लगा। रेलवे पुलिस से डील करने की वजह से ही मुझे साधु राय के गुंडों ने पीटकर अधमरा कर दिया। उन्होंने कहा कि क़रीब 100 वेंडर रोज़ाना 60 रुपया साधु राय को देता है। फिलहाल वेंडर बिकाऊ साहनी का कटिहार सदर अस्पताल में इलाज जारी है।

रेलवे पुलिस मामले की जांच में जुटी

अवैध वेंडर मामले रेल पुलिस के कप्तान डॉ संजय भारती ने बताया कि बिकाऊ साहनी मुजफ्फरपुर का रहने वाला है। क़रीब पिछले 25 सालों से कटिहार में बस गया है। रोटी को लेकर जो मामला प्रकाश में आया है उस पर रेल थाना क्षेत्र में मामला दर्ज नहीं हुआ है।

Railway Police engaged in investigation of the case
रेलवे पुलिस मामले की जांच में जुटी

इसके बावजूद मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है। बहरहाल इस बाबत रेल पुलिस प्रशासन की तरफ़ से कितना ठोस कदम उठाया जाएगा या जांच के नाम पर बस फाइलों मे ही मुद्दा दब कर रह जाएगा, यह देखने वाली बात होगी।

Similar Posts