बिहार की लाखों लड़कियों को मिलेगा 50-50 हजार रुपए, जानिए कैसे करे आवेदन

Araria News
50 thousands rupees under cm nitish kumar mukhyamantri balika snatak protsahan yojana
बिहार की लाखों लड़कियों को मिलेगा 50-50 हजार रुपए, जानिए कैसे करे आवेदन

बिहार में स्‍नातक की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को अब सरकार की योजना का लाभ पाने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। सरकार इन छात्राओं को जल्‍दी ही उनके बैंक खाते में 50-50 हजार रुपए देगी। इसके लिए विशेष पोर्टल विकसित किया गया है। यहां से आप डायरेक्‍ट बिहार मुख्‍यमंत्री बालिका (स्‍नातक) प्रोत्‍साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Government will give 50-50 thousand rupees to the girls who pass the graduation examination in Bihar.
बिहार में स्‍नातक की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को सरकार 50-50 हजार रुपए देगी

पोर्टल के जरिए ही होगा आवेदन और सत्‍यापन

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने पोर्टल पर छात्राओं से आवेदन लेने की व्यवस्था की है। पोर्टल पर ही प्राप्त आवेदनों का सत्यापन होगा और उसके आधार पर प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने 32 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किया है।

ऑनलाइन आवेदन से मिलेगा योजना का लाभ

The education department has allocated Rs 32 crore 14 lakh for this scheme.
शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए 32 करोड़ 14 लाख रुपये आवंटित किया है

आनलाइन आवेदन हेतु पोर्टल पर एक फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है, जिसमें कालम दिया गया है। स्नातक उत्तीर्ण करने वाली किस छात्रा ने कब आवेदन किया, वह आवेदन उसके कालेज से किस तिथि में संबंधित विश्वविद्यालय को अनुशंसित किया गया और फिर उसे विश्वविद्यालय ने सप्ताह भर में सत्यापित करके शिक्षा विभाग को भेजा या नहीं, ये सब पोर्टल पर विभाग को दिखेगा।

अब तक डेढ़ लाख आवेदनों का नहीं हुआ सत्‍यापन

उन आवेदनों के सत्यापन में देरी होने पर पोर्टल संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारी को आगाह करते हुए रिमांइड भी करता रहेगा। राज्य के विश्वविद्यालयों में अब भी करीब डेढ़ लाख छात्राओं के आवेदन सत्यापन के लिए लंबित हैं। विभाग के स्तर से लंबित आवेदनों के सत्यापन करने हेतु बार-बार कुलपतियों एवं कुलसचिवों को आगाह किया जा रहा है।

ऐसे करें आवेदन

How to apply for Bihar Chief Minister Girl Child Graduate Promotion Scheme
बिहार मुख्‍यमंत्री बालिका स्‍नातक प्रोत्‍साहन योजना के लिए ऐसे करे आवेदन
  • शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in पर आपको आवेदन के लिए लिंक मिलेगा। यहां दिए गए निर्देशों का अनुपालन कर आप आवेदन कर सकते हैं। अगर आप सीधे आवेदन के पेज पर जाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इस वेबसाइट पर स्‍नातक पास छात्राओं को आवेदन करने के लिए दो लिंक दिए गए हैं।
  • आप किसी एक लिंक पर क्लिक करें। दोनों एक ही पेज पर ले जाएंगे। तीसरा लिंक कालेज के लिए है, उस पर क्लिक न करें।
  • नए पेज पर आपको यह चेक करने का विकल्‍प मिलेगा कि आप इस योजना के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं या नहीं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • यहां आपको अपनी यूनिवर्सिटी का नाम चुनकर सर्च करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकरण के लिए New Registration पर क्‍लि‍क कर सकते हैं। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आपको लागिन आइडी और पासवर्ड मिल जाएगा। इसके जरिए आपको आवेदन के लिए लागिन करना होगा।
  • आवेदन करना शुरू करने से पहले आपको सभी जरूरी निर्देश (Important Instructions) पढ़ लेने चाहिए। यह विभाग की वेबसाइट पर भी है।
  • आवेदन करने के लिए इस लिंक को क्लिक करें – CM Scheme

अब तक कुल तीन लाख से अधिक आवेदन

सरकार की ओर से विकसित विशेष पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार अब तक तीन लाख से अधिक छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन कर चुकी हैं। आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है। आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड में दर्ज नाम और आधार नंबर आवेदन में देना होगा।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article