केंद्रीय बजट से बिहार में 6 नए हाईवे और एक्सप्रेसवे की बनी उम्मीद, जानिए सड़कों का रूट

Araria News
6 new highways and expressways are expected in Bihar from the Union Budget
केंद्रीय बजट से बिहार में 6 नए हाईवे और एक्सप्रेसवे की बनी उम्मीद, जानिए सड़कों का रूट

केंद्रीय आम बजट 2022 (Union Budget 2022) में प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) के अंतर्गत 25,000 हजार किमी नेशनल हाईवे के निर्माण की बात कही गई है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (Road Construction Minister Nitin Navin) ने कहा कि बिहार में भारतमाला फेज-2 के तहत जो सड़कें ली जानी हैं, उनके निर्माण में इस योजना से गति आएगी।

बिहार ने आधा दर्जन से अधिक सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव भारतमाला फेज-2 के तहत दिया हुआ है। इन सड़कों के निर्माण से बिहार के आधे से अधिक जिलों को सीधा फायदा होगा। एक-दूसरे से जुड़ते नेशनल हाइवे के जरिए पूरे बिहार में इसका असर दिखेगा।

Proposal for construction of 6 roads in Bihar under Bharatmala Phase-2
बिहार में आधा दर्जन से अधिक सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव भारतमाला फेज-2 के तहत

भारतमाला फेज-2 के तहत इन सड़कों का हैं प्रस्ताव

भारतमाला फेज-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्सप्रेस वे, भारत-नेपाल बार्डर सड़क, बक्सर-अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ फोरलेन, दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर, दिघवारा-मशरख-मोतिहारी-रक्सौल फोरलेन, सुल्तानगंज-देवघर ग्रीन फील्ड, मशरख-मुजफ्फरपुर, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे, नवादा-बरौनी-झंझारपुर-लदनिया, मांझी-बरौली-बेतिया-कुशीनगर तथा कहलगांव-कुरसेला-फारबिसगंज फोरलेन

These roads are proposed under Bharatmala Phase-2
भारतमाला फेज-2 के तहत इन सड़कों का हैं प्रस्ताव

कई विभागों में समन्वय स्थापित होगा

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि गति शक्ति योजना से विभिन्न विभागों में आपसी समन्वय स्थापित होगा तथा लाजिस्टक के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन होगा। निर्बाध मल्टी कनेक्टिविटी का विकास होगा। इसके चलते माल ढुलाई काफी सुगम और सस्‍ती होगी। किसानों की उपज भी समय पर बाजार तक पहुंच सकेगी।

बजट को लेकर क्या बोले मुख्यमंत्री

बिहार के सीएम नीतीश ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, पिछले दो साल में देश का विकास कोरोना के कारण प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार ने अपने बजट के माध्यम से देश के विकास की गति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जो सराहनीय हैं।

संतुलित बजट पेश करने के लिए मैं केंद्र सरकार को बधाई देता हूं। केंद्र सरकार की ओर से देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण के लिहाज से भी स्वागतयोग्य है।

Share This Article