67th bpsc result date

67वीं BPSC परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, इस दिन आएगा रिजल्ट, ये हो सकता है कटऑफ

बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं पीटी परीक्षा (BPSC-PT 67वीं) सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है। राज्य भर में 1153 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई। 4.75 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा है कि प्रारंभिक परीक्षा पूरी तरह कदाचार मुक्त हुई है। उन्होंने कहा कि इसका परिणाम 15 नवंबर तक आ जाएगा।

Crowd of BPSC candidates near AN College Gate of Patna
पटना के एएन कॉलेज गेट के पास अभ्यर्थियों की भीड़

मुख्य परीक्षा दिसंबर तक ले ली जाएगी। हम अभ्यर्थियों को आरक्षित कोटि में परिवर्तन का मौका भी देंगे। वहीं एक्सपर्ट के अनुसार सामान्य श्रेणी का कटऑफ 103-106 के आसपास रह सकता है। आपको बता दें कि यह परीक्षा पहले 8 मई को हुई थी, लेकिन प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से इसे कैंसल करना पड़ा।

Candidates preparing outside the examination center
परीक्षा सेंटर के बाहर तैयारी करते अभ्यर्थी

परसेंटाइल सिस्टम का हुआ था विरोध

प्रश्न पत्र लीक होने के बाद इस बार बीपीएससी ने प्रश्न पत्रों को सेंटर पर ले जाने, उसकी सील खोलने आदि से जुड़े कई सुरक्षात्मक बदलाव किए गए थे। पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया समेत राज्य के सभी सेंटर पर सुबह 9 बजे से ही अभ्यर्थी पहुंचने लगे। 11 बजे के बाद सभी सेंटर्स के गेट बंद कर दिए गए। भागलपुर में सेंटर पर एक अभ्यर्थी 11 बजे के बाद पहुंची तो उसे एंट्री नहीं मिली।

bpsc Candidates standing outside the exam center in Supaul
सुपौल में एग्जाम सेंटर के बाहर खड़े अभ्यर्थी

इस दौरान आयोग ने ये तय किया था कि अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण पीटी परीक्षा दो दिन ली जाएगी। आधे अभ्यर्थी की परीक्षा एक दिन और आधे की दूसरे दिन। साथ ही यह भी तय किया गया था कि परसेंटाइल सिस्टम से रिजल्ट दिया जाएगा लेकिन जब इसका काफी विरोध हुआ तो आखिरकार तय हुआ कि परीक्षा एक ही दिन, एक ही पाली में होगी और परसेंटाइल सिस्टम लागू नहीं होगा।

कदाचार मुक्त परीक्षा के़ 3 उपाय रहे सफल

अतुल प्रसाद ने कहा कि हमने तीन चीजों में परिवर्तन लाया और यह कारगर सिद्ध हुआ। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्र आने की अनुमति का निर्णय कारगर रहा। प्रश्नपत्र सील और स्मार्ट लॉक होकर सीधे ज़िले में पहुंचा। इससे वायरल होने की आशंका ख़त्म हो गयी।

Policemen checking the photostat shop near the examination center in Bhagalpur
भागलपुर में परीक्षा केंद्र के पास फोटोस्टेट दुकान की जांच करते पुलिसकर्मी

पेपर का सीलबंद लिफाफा क्लास रूम में छात्रों के सामने खुला और परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों के सामने ही ओएमआर शीट लिफाफे में सील बंद हुआ। सभी परीक्षा केंद्र पर जैमर लगाया गया था। इतनी व्यवस्था की गयी और इसका परिणाम सही निकला।

The student who reached the examination center late in Bhagalpur did not get entry in the examination center
भागलपुर में परीक्षा केंद्र पर समय से लेट पहुंची छात्रा को एग्जाम सेंटर में नहीं मिली इंट्री

टीपीएस कॉलेज मामले पर कहा कि हमारे पास इस प्रकार की कोई सूचना नहीं है। कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट अगर अभ्यर्थी नहीं ले गए होंगे या 11:00 बजे के बाद पहुंचे होंगे, तो उन्हें निश्चित तौर पर हॉल के अंदर प्रवेश करने से रोका गया होगा।

पिछले वर्ष के मुकाबले आसान था BPSC का प्रश्नपत्र

परीक्षा समाप्ति के बाद गुरु रहमान ने कहा है कि सामान्य अध्ययन से कुल 150 प्रश्न पूछे गए, जिसमें गलत उत्तर दिया जाने पर अंक काटे जाने का प्रावधान नहीं है। इतिहास से 34-35 प्रश्न, भूगोल से 16-18, राजव्यवस्था से 12-14, साइंस से 35-40, करंट अफेयर 25-30, बिहार स्पेशल 10 से 15, इकोनॉमिक्स 5-8, विविध 5-7 तथा गणित से कुल 10 प्रश्न पूछे गए थे।

Policemen checking at the examination center in Munger
मुंगेर में परीक्षा केंद्र पर जांच करते पुलिसकर्मी

करंट अफेयर, भूगोल के पत्र पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक कठिन थे। वहीं भारतीय इतिहास, राजव्यवस्था ,बिहार स्पेशल तथा विज्ञान के प्रश्न पिछले वर्ष के ही अनुरूप पूछे गए थे।

67वीं BPSC का एक्सपेक्टेड कट-ऑफ

उन्होंने कहा कि परीक्षा में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है, जिस कारण लगातार कटऑफ बढ़ता जा रहा है। जिन छात्र-छात्राओं ने टेक्स्ट बुक, एनसीईआरटी, दैनिक समाचार पत्र, मैगजीन तथा पिछले 2 वर्ष के समसामयिकी घटनाओं का विस्तृत अध्ययन किया होगा, उन्हें निश्चित रूप से उसकी परीक्षा अच्छी गई होगी।

BPSC Candidates standing outside the exam center in Saharsa
सहरसा में एग्जाम सेंटर के बाहर खड़ें परीक्षार्थी

अगर कट ऑफ की बात की जाए तो सामान्य श्रेणी का कटऑफ 103 -106, ओबीसी का कटऑफ 101-103, अनुसूचित जातियों का 93-95, अनुसूचित जनजाति का 95-98 रहा, वहीं महिला का कटऑफ 95-98 तथा ईडब्ल्यूएस का 100-102 तक जाने की संभावना है।

पौने पांच लाख ने डाउनलोड किया है एडमिड कार्ड

छह लाख दो हजार अभ्यर्थियों ने इस बार आवेदन किया है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने दैनिक भास्कर को बताया कि पौने पांच लाख अभ्यर्थियों ने एडमिड कार्ड डाउनलोड किया है। इसमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख 82 हजार हैं।

Five Lakh Candidates Download BPSC Admit Card
पौने पांच लाख अभ्यर्थियों ने BPSC एडमिड कार्ड डाउनलोड किया

सबसे अधिक सेंटर पटना में बनाए गए थे। पटना में 85 सेंटर बनाए गए थे जहां 56 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि महिलाओं का सेंटर कमिश्नरी के अंदर ही रखा गया है।

67th BPSC PT Exam Concluded Malpractice Free
कदाचार मुक्त संपन्न हुई 67वीं BPSC पीटी परीक्षा

कुमार ने बताया कि कदाचार रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं। जो परीक्षार्थी 50 फीसदी से कम प्रश्नों के उत्तर देंगे उनके ओएमआर शीट पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि आगे किसी तरह की गड़बड़ी न कर पाएं।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *