75 new CNG buses will run on these five routes including the capital of Bihar

बिहार की राजधानी समेत इन पांच रूटों पर दौड़ेंगी 75 नई CNG बसें, इतना होगा किराया

बीएसआरटीसी (BSRTC) की सिटी बस सेवा में शामिल होने के लिए 60 नयी सीएनजी बसें शहर में पहुंच गई हैं। ये बसें परिवहन मुख्यालय में लगायी गयी हैं। 15 और सिटी बसें भी अगले 2-3 दिनों में आ जायेंगी।

उसके बाद इन बसों का डीटीओ में रजिस्ट्रेशन करवाने का काम शुरू किया जाएगा और अगले महीने शहर की सड़कों पर ये चलने लगेंगी। इन बसों का परिचालन शहर और उसके आसपास के पांच रूटों पर किया जायेगा।

पूरी तरह डीजल फ्री होगी नगर सेवा

75 बसों में से 42 बसों का इस्तेमाल पटना शहर और उसके आसपास के तीन रुटों पर होगा । इन तीन रुटों में गांधी मैदान पटना एम्स रूट, पटना हाजीपुर रूट और पटना बिहार शरीफ रूट शामिल हैं।

वर्तमान में इनमें से हरेक रूट में 14-14 डीजल बसें चल रही हैं जिनको इन नयी सीएनजी बसों से बदला जायेगा। इससे बीएसआरटीसी की नगर सेवा पूरी तरह डीजल फ्री हो जायेगी।

Municipal service will be completely diesel free
पूरी तरह डीजल फ्री होगी नगर सेवा

सूत्रों की मुताबिक बची 33 बसों में से 20 बसें गांधी मैदान-पटना जंक्शन-बेली रोड रूट में दी जायेगी क्योंकि इस रूट में यात्रियों का दबाव अधिक है। इससे बसों को यहां यात्री अधिक मिलते हैं। 13 बसें गांधी मैदान पटना सिटी रूट में दी जायेगी।

75 नयी सीएनजी बसों में 25 बसें एसी

75 नयी सीएनजी बसों में 25 बसें एसी हैं। इनमें से अधिकतर को पटना एम्स और पटना साहिब रूट में चलेगी क्योंकि इन रुटों में यात्रियों की संख्या अधिक है। 3-4 बसें आइआइटी बिहटा के लिए भी देने पर विचार किया जा रहा है।

एसी बसों का किराया इलेक्ट्रिक बसों के बराबर होगा 

एसी सीएनजी बसों का किराया इलेक्ट्रिक बसों के बराबर होगा। हलांकि इसका औपचारिक निर्धारण अभी नहीं हुआ है। एसी सीएनजी बसों का परिचालन शुरू होने से शहर में चल रही एसी सिटी बसों की संख्या 48 हो जायेगी।

23 इलेक्ट्रिक बसें शहर की सड़कों पर पहले से ही चल रही है। सीएनजी बसों की नयी खेप के सिटी बसो के काफिले में शामिल होने पर इनकी कुल संख्या 145 हो जायेगी।

इन रूटों में नयी सीएनजी बसें चलेगी 

  • गांधी मैदान – पटना एम्स – 14
  • गांधी मैदान – पटना जंक्शन – बेली रोड – 20
  • गांधी मैदान – पटना सिटी 13
  • पटना – हाजीपुर – 14
  • पटना – बिहार शरीफ – 14
new batch for bpsc by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *