Archana Pandey became the first woman cab driver of Patna

चार बच्चो की माँ अर्चना पांडे बनी पटना की पहली महिला कैब ड्राइबर, जानिए उनकी कहानी

चार बच्चो की माँ अर्चना पांडे बनी पटना की पहली महिला कैब ड्राइबर, जानिए उनकी कहानी- आज के दौर में कहना गलत नहीं होगा की लड़कियां किसी भी मामले में लड़को से कम है । लडकियां हर जगह अपनी उपस्थिति दाखिल कर रही है । महिलाएँ अपने दृढ़शक्ति के साथ हर क्षेत्र में जुड़ी हुई है और अपने कर्तव्यों का निर्वहन काफी अच्छी तरह कर रही है । ठीक इसी तरह का मामला राजधानी पटना से निकल कर आ रही है जहाँ एक महिला ऐसा काम कर रही है जो अन्य महिलाओं के लिए सोंच से भी परे है ।

अर्चना पांडे बनी पटना की पहली महिला कैब ड्राइबर

राजधानी पटना की अर्चना पांडे जो कि पटना की मूल निवासी है वे पटना की पहली महिला कैब ड्राइवर बनी हैं। आप भी उनके इस जज्बे को सलाम करेंगे जब आपको यह पता चलेगा की अनिसाबाद की रहने वाली 34 वर्षीय अर्चना पांडे चार बच्चों की माँ है । उन्होंने उनकी परवरिश करने के लिए कैब कैप चलाना शुरू किया है। वे अपने परिवार का सभी खर्च वे इसी के माध्यम से निर्वाहन करती है।

शुरू से ही एक अच्छी चालक रही चुकि है अर्चना

अर्चना पांडे पहले से ही एक अच्छी चालक रही हैं। लेकिन शादी होने के बाद बढ़ते जिम्मेवारी के बीच उन्होंने अपने इस हुनर को पीछे छोड़ दिया था। उनकी दुनिया परिवारिक जिम्मेदारियों और बच्चों में ही सिमट कर रह गई थी। शादी के बाद उन्होंने मसाले का बिजनेस शुरू किया लेकिन अनुभव नहीं होने के कारण व्यापार नहीं चल सका। लेकिन अर्चना ने हार नहीं मानी और  कई कंपनियों में काम किया। लेकिन उन पैसों से वह बच्चों को वह परवरिश नहीं दे पा रही थी जो वह देना चाहती थी। इसलिए उन्होंने अपने हुनर को ही कैरियर के रूप में अपनाया और बन गई पटना की पहली महिला कैब ड्राइबर

ARCHANA PANDEY CAB DRIVER
ARCHANA PANDEY CAB DRIVER

जानिए अर्चना का सफर कैसा रहा

चलिए जानते हैं उन्होंने सुरुवात कहा से किया । अर्चना पांडे ने बैंक से लोन लेकर कार खरीदी और खुद ड्राइविंग करने लगी। शुरुवात में सिर्फ अपने जान पहचान के लोगों के लिए गाड़ी चलाती थी । समय के साथ  धीरे-धीरे लोगों से पहचान बढी और वह ट्रैवल एजेंसी के लिए कैब चलाना शुरू कर दिया। अर्चना कैब से बिहार के सभी जिलों में जा चुकी हैं। महिलाएं इनके साथ जाना खुद को अधिक महफूज समझती हैं। सभी अर्चना पांडे के जज्बे की जमकर तारीफ कर रहे हैं । चार बच्चो की माँ होने के साथ साथ वे अपने जिम्मेवारी को बखूबी निभा रही है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *