Arudeep topper of Bihar in IIT entrance exam

आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में बिहार के अरूदीप टॉपर, सुप्रिया ने भी किया कमाल, पढ़िए सफलता की कहानी

आइआइटी की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया। भागलपुर हवाई अड्डा के समीप रहने वाले पशुपति नाथ झा के पौत्र और राज्य विद्युत आपूर्ति कंपनी लिमिटेड के चीफ इंजीनियर दीपक कुमार झा के पुत्र अरुदीप कुमार स्टेट टापर बने।

अरूदीप के नाना योगेश्वर झा जिला स्कूल के सेवानिवृत प्राचार्य थे। योगेश्वर झा राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित थे। अरुदीप के मामा नीतेश कुमार झा ने कहा कि अरुदीप ने परिवार के साथ ही भागलपुर का मान बढ़ाया है। अरुदीप बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं।

अरुदीप ने पटना में रह कर आइआइटी की तैयारी की

अरुदीप 10 वीं की परीक्षा संत माइकल हाइ स्कूल पटना से उत्तीर्ण हुए। 10 वीं की परीक्षा में अरुदीप को 95.2 प्रतिशत अंक मिले। वहीं, 12 वीं की परीक्षा आदर्श विकास विद्यालय महमदपुर पटना से पास की। 12 वीं की परीक्षा में उन्हें 95.2 प्रतिशत अंक मिले। नितेश कुमार झा ने कहा कि अरुदीप ने पटना में ही रह कर आइआइटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी की।

Arudeep became the topper of the state of Bihar in the entrance examination of IIT
आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में अरुदीप बिहार राज्‍य का टॉपर बना

घर में रह कर अनलाइन पढ़ाई की। अरुदीप आइआइटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल करना चाहता है। इधर, सोमवार को अरुदीप के नाना और दादा जी के घर पर जश्न का माहौल दिखा। जिसे भी परीक्षा परिणाम की जानकारी मिली, वहीं बधाई देने पहुंच रहा था।

जेईई मेन परीक्षा में रेहुआ की सुप्रिया को मिली सफलता

इंजीनियर‍िंग में दाखिले से जुड़ी परीक्षा जेईई मेन के दूसरे सत्र के जारी रिजल्ट में लखीसराय की गढ़ी विशनपुर पंचायत अंतर्गत रेहुआ के रंजीत कुमार एवं रजनी देवी की पुत्री सुप्रिया कुमारी ने 89.92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन की है। सुप्रिया के पिता बिहार पुलिस में सहायक पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं।

सुप्रिया की इस सफलता की खबर मिलते ही ग्रामीणों में खुशी का माहौल है। सुप्रिया ने स्कूली शिक्षा बालिका विद्यापीठ लखीसराय से प्राप्त की है। 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में उसने 93.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किया।

IIT entrance exam result released
आइआइटी की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी

12 वीं की परीक्षा में 95.56 प्रतिशत अंक प्राप्त की। बचपन से पढ़ाई के प्रति संवेदनशील सुप्रिया ने अपनी मेहनत और लगन से यह सफलता प्राप्त की है। जेईई मेन की परीक्षा में सफल होने के बाद सुप्रिया अब जेईई एडवांस की तैयारी में जुट गई है।

सुप्रिया ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना महामारी को लेकर हमने अपने घर पर रह कर सेल्फ स्टडी की। आनलाइन पढ़ाई कर तैयारी की। उसने कहा कि मेरे माता-पिता हमेशा मुझे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते रहे। मेरा अब पूरा ध्यान जेईई एडवांस पर है।

bpsc classes
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *