best Scheme of Post Office

Post Office की जबरदस्त योजना, सिर्फ 50 रुपये रोजाना खर्च कर बने 35 लाख के मालिक

पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाए ऐसी हैं जिनके द्वारा अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ में यह जोखिम से भी मुक्त होता है। ऐसे में डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में बिना कोई जोखिम उठाए अच्छी कमाई की जा सकती है।

आप इस प्रणाली के द्वारा छोटे-छोटे निवेश कर बड़ी राशि जमा करके अपना भविष्य सिक्योर कर सकते हैं। यदि आप सुरक्षित निवेश पर अधिक रिटर्न चाहते हैं तो डाकघर की इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

gram suraksha yojna indian post
ग्राम सुरक्षा योजना

Post Office की जबरदस्त स्कीम

डाकघर का इतिहास इंटरनेट से भी पुराना है। एक समय था जब बैंक से ज्यादा लोग डाकघर पर विश्वास करते थे। डाक के द्वारा ही लोग पैसे भेजते थे, जमा करते थे व अपने भविष्य के लिए सेविंग करते थे।

ग्राम सुरक्षा योजना भी भारतीय पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। यदि आप सुरक्षित निवेश पर अधिक रिटर्न चाहते हैं तो डाकघर की इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना अच्छी आय अर्जित करने का एक जोखिम मुक्त तरीका प्रदान करती है, जिसमे आप में छोटे-छोटे निवेश करके आप बड़ी राशि भविष्य के लिए इकठा कर सकते हैं।

35 लाख रुपये तक की मिलेगी रिटर्न

इस प्लान में बार-बार निवेश करने पर आपको 35 लाख रुपये तक की एकमुश्त राशि मिल सकती है। साथ ही बेहतर रिटर्न के साथ-साथ डाकघर की ग्राम सुरक्षा योजना जीवन बीमा की सुविधा भी देती है। इस योजना के फायदे जानने से पहले इसके कुछ शर्तो को जान लेते हैं।

Returns up to Rs 35 lakh will be available
35 लाख रुपये तक की मिलेगी रिटर्न

ग्राम सुरक्षा योजना के लिए निवेशकों की आयु करीब 19 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए और यह योजना 10,000 से 10 लाख रुपये के बीच निवेश स्वीकार करती है, जिसके प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। मगर बिना जुर्माने के शुल्क का भुगतान करने के लिए आपके पास 30 दिन का समय होगा।

चार साल बाद ऋण प्राप्त करने की मिलेगी सुविधा

इसका एक महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आप पॉलिसी की खरीदारी के चार साल बाद ऋण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप 19 वर्ष के हैं और आपने 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदी हैं तो अगले 55 साल के लिए आपको हर महीने करीब 1515 रुपये प्रीमियम जमा होगा।

इसके अलावे 58 साल के लिए आपको लगभग 1462 रुपये और 60 साल के लिए करीब 1410 रुपये महीने भुगतान करना होगा। साथ ही इस योजना में आप प्रति दिन 50 रुपये या 1500 रुपये महीने जमा करके भाग ले सकते हैं। आप चाहे तो छःमाही व वार्षिक भी योगदान दे सकते हैं।

80 साल के हो जाने पर मिलेगा पूरा पैसा

निवेशक अपने द्वारा जमा किये गए राशि के बदले 55 साल के निवेश के लिए लगभग 31 लाख रुपये, 58 साल के निवेश के लिए 33.35 लाख रुपये और 60 साल के निवेश के लिए करीब 34.55 लाख रुपये का परिपक्वता का लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना के तहत पुरे पैतीस लाख का फायदा 80 साल के हो जाने पर मिलता है। इसके विपरीत, यदि व्यक्ति का निधन हो गया है, तो यह राशि उनके वैध उत्तराधिकारी यानी नॉमिनी के पास चली जाती है।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *