Bihar also has mini Surat

बिहार में भी है ‘मिनी सूरत’, 30000 की साड़ी 300 में, नोट करे लोकेशन

देश में साड़ियों के लिए गुजरात का सूरत शहर मशहूर है, लेकिन आज हम आपको बिहार के एक मिनी सूरत के बारे में बताने जा रहे है। नालंदा ज़िला मुख्यालय के बिहार शरीफ स्थित सोहसराय को मिनी सूरत कहा जाता है और एक तरह से यहां साड़ियों की मंडी है।

इसलिए भी मंडी कह सकते हैं ​कि 30,000 तक की साड़ी यहां है लेकिन सबसे सस्ती साड़ी आपको सिर्फ 30 रुपये में भी मिल सकती है।

आते है यहाँ अन्य राज्य के व्यापारी

सोहसराय छोटा सा बाज़ार है लेकिन भरपूर वैरायटी की साड़ियां बिकती हैं। बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, बंगाल, झारखंड और ओडिशा तक से व्यापारी यहां साड़ियां खरीदने आते हैं। ऑर्डर मिलने पर यहां से साड़ी इन प्रदेशों में सप्लाई भी की जाती है।

Sarees cost from ₹30 to ₹100
साड़ी की कीमत ₹30 से ₹100 तक होती है

साड़ी की मंडी में 250 से 500 दुकानें हैं, जो थोक और खुदरा मूल्यों में बिक्री करती हैं। इस मंडी से सैकड़ों परिवारों का घर चलता है। सैकड़ों परिवार पुश्तैनी तौर पर धंधा कर रहे हैं। यहां के लोग कहते हैं कि आज़ादी के बाद से ही यह मंडी लगती आ रही है।

होता है लाखो का मुनाफा

साड़ी व्यवसायी के अनुसार यहां पुरानी साड़ियों की भी खरीद की जाती है। इनमें नये टिकुली और स्टोन लगाकर, नया करके भी रीसेल किया जाता है। ऐसी साड़ी की कीमत ₹30 से ₹100 हो जाती है।

कारोबारी जानकारी देते हैं लगन के मौसम में 250 से 300 बंडल साड़ियां यहां रोज बिकती हैं। नॉर्मल सीज़न में सिर्फ़ एक दुकान से 100 से डेढ़ सौ बंडल साड़ियों की बिक्री होती है। इस लिए मिनी सूरत में लाखों का मुनाफा हर साल होता है।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *