Bihar Best Tourist Places For Summer Holidays

ये है बिहार के बेस्ट डेस्टिनेशन, गर्मियों की छुट्टियों में इस बार यहाँ जरूर जाएँ

घूमने के लिए अक्सर लोग हिल स्टेशन या बीच वाली जगह का रुख करते हैं। लेकिन इस बार आप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बिहार के कुछ बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जो यकीनन आपकी छुट्टियों का मजा दोगुना कर देंगी…..

राजगीर

Rajgir
राजगीर

राजगीर भी बिहार का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। ये शहर करीब तीन हजार साल पुराना है जो “देवताओं के निवास” के रूप में जाना जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि राजगीर को दो खंडों में बांटा गया है। जिनमें से एक मगध राजा अजातशत्रु द्वारा स्थापित किया गया है और दूसरा पूरी तरह से 7 राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

नालंदा

Nalanda
नालंदा

ये घूमने के लिए बहुच अच्छी जगह है। कहा जाता है कि अंतिम और सबसे प्रसिद्ध जैन तीर्थंकर, महावीर ने यहां 14 मानसून सीजन बिताए थे। इसके अलावा उन्होंने यहां के आम के बागीचे के पास भाषण दिया था, इस शिक्षा केंद्र की ख्याति इस हद तक थी कि प्रसिद्ध चीनी यात्री ह्वेन त्सांग ने यहां का दौरा किया और यहां कम से कम वो दो साल तक रहे।

गया

Gaya
गया

ये बिहार के सबसे फेमस स्थलों में से एक है, इसके साथ ही ये एक हिंदू तीर्थस्थल है, ये शहर फल्गु नदी के किनारे बसा हुआ है, जहां कई मंदिर और ऐतिहासिक स्थल है। आपको बता दें कि बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मगला गौरी तीर्थ, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर और मठ, बोधगया पुरातत्व संग्रहालय, मुचलिंडा झील, थाई मंदिर और मठ, रॉयल भूटान मठ यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

पटना

Patna
पटना

ये बिहार का सबसे बड़ा शहर है। जो प्राचीनकाल में पाटलिपुत्र के नाम से भी जाना जाता था। पटना के लिए ये भी कहा जाता है कि ये दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से है। इसके अलावा पटना शहर सिख भक्तों के लिए एक तीर्थस्थल माना जाता है। क्योंकि ये अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान भी है।

वैशाली

Vaishali
वैशाली

ये शहर पहले लिच्छवी शासकों की राजधानी हुआ करता था। इसके अलावा ये शहर अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मस्थान भी है। आपको बता दें कि यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र अवशेष स्तूप, कुटागरशाला विहार, राज्याभिषेक टैंक, विश्व शांति शिवालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय, बावन पोखर मंदिर, कुंडलपुर, राजा विशाल का गढ़, चौमुखी महादेव है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *