बिहार में राजगीर जू सफारी बन कर तैयार, उठाये वाइल्ड लाइफ का आनंद, जाने क्या है खासियत

Araria News
Rajgir Zoo Safari is ready in Bihar
बिहार में राजगीर जू सफारी बन कर तैयार, उठाये वाइल्ड लाइफ का आनंद, जाने क्या है खासियत

बिहार के राजगीर में ज़ू सफारी (Rajgir Zoo Safari) बन कर तैयार हो चुका है, आज यानी 16 फरवरी से यह आम लोगों के लिए खुल जाएगा। राजगीर ज़ू सफारी का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) करेंगे। नीतीश कुमार की कोशिशों से राजगीर में जू सफ़ारी बन कर तैयार हुआ है। इसके बन जाने से राजगीर पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण (Tourist Attraction) का केंद्र बन जाएगा।

बिहार में 191.12 हेक्टेयर में फैला राजगीर ज़ू सफारी के उद्घाटन के बाद राजगीर न सिर्फ पर्यटन (Tourism) के लिहाज से बल्कि ज़ू सफारी पर्यटकों के लिए रोमांच से भरा होगा जहां आने के बाद पर्यटक न सिर्फ सफारी का आनंद ले सकेंगे। बल्कि शेर से लेकर दूसरे जानवरों को भी बंद गाड़ी में बैठ कर खुले में विचरते देख सकेंगे।

Zoo Safari in Rajgir
राजगीर में ज़ू सफारी

लोग घूमने को लेकर पहले से रोमांचित

राजगीर जू सफारी का लोकार्पण के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कार्यक्रम में दोनों डिप्टी सीएम तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी के अलावे मंत्री विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार, नीरज बबलू मौजूद रहेंगे। 191.12 हेक्टेयर में फैले राजगीर जू सफारी में लोग घूमने को लेकर पहले से ही रोमांचित हैं और अब उन्हें लोकार्पण के बाद देश का मौका मिल पाएगा।

Rajgir Zoo Safari inaugurated
राजगीर जू सफारी का लोकार्पण

पटना के चिड़ियाघर (Patna Zoo) से 35 जानवर राजगीर ज़ू सफारी में भेजे गए हैं। जिनमें पश्चिम बंगाल के चिड़ियाघर और गुजरात के चिड़ियाघर से बाघ और बब्बर शेर लाकर छोड़े गए हैं। राजगीर के पहाड़ी और जंगली इलाके में जहां इस ज़ू सफारी का निर्माण कराया गया है।

उसे स्वर्णगिरी पर्वत और वैभवगिरी पर्वत के बीच की घाटी वाले हिस्से में विकसित किया गया है। इसमें से पहले से ही लगभग 72 हेक्टेयर में मृग विहार भी शामिल है।

खुले में वन्य जीवों को विचरते देख सकेंगे पर्यटक

राजगीर जू सफ़ारी में मौजूद कई और आकर्षण भी पर्यटकों को आकर्षित करेंगे। जू सफ़ारी में 5 जोन बनाए गए हैं जिसमें शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू, हिरण, चीता व सांभर के साथ-साथ पक्षियों के लिए एक एवियरी तथा तितलियों का एक पार्क भी शामिल है।

An Aviary for Birds at Rajgir Zoo Safari
राजगीर जू सफ़ारी में पक्षियों के लिए एक एवियरी

हर जोन को 30 फीट ऊंचे ग्रिल से घेरा गया है। प्रत्येक जोन में डबल इंट्री गेट के साथ ही 5 रिटायरिंग रूम भी हैं, जो पर्यटकों के लिए बनाये गये हैं। इसके अलावा भी पर्यटकों के लिए यहां कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

पर्यटकों के लिए कई सुविधाएं

ज़ू सफारी में आने वाले पर्यटकों को जानवर आसानी से दिख सकें इसके लिए भी विशेष उपाय किए गए हैं। जानवरों को विचरण करते हुए दिखाने के लिए वैभवगिरी पर्वत पर माइक्रो टेलीस्कोप लगाने की तैयारी है। इसके अलावा, जैसे ही आप ज़ू सफारी में आएंगे प्रवेश द्वार पर ही टिकट काउंटर मिलेगा जहां से आप टिकट से ले सकेंगे।

rajgir zoo safari map
राजगीर चिड़ियाघर सफारी का नक्शा

वहीं, ओरिएंटेशन सेंटर, इंटरप्रेशन सेंटर, ऑडिटोरियम और एम्फीथियेटर भी बनाए गए हैं। साथ ही पर्यटकों के लिए प्रतीक्षालय और चाय-नाश्ते के लिए रेस्टोरेंट की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा ज़ू सफारी में उच्चस्तरीय जानवरों का अस्पताल भी बनाया गया है। यहां अगर किसी जानवर की तबीयत खराब होती है, तो तुरंत उसका इलाज किया जा सकेगा।

Share This Article