bihar government to cancel ration cards issued for uneligible families

बिहार में बड़े पैमाने पर राशन कार्ड बंद करेगी सरकार, ऐसे सभी लोग होंगे बाहर, जानिए पूरी डिटेल

बिहार में राशन कार्ड के जरिए सरकार से मुफ्त और कम कीमत पर अनाज पाने वाले परिवारों के लिए यह खबर चिंता पैदा करने वाली है। बिहार में बड़ी संख्‍या में राशन कार्ड को सरकार रद करने जा रही है। इसका सर्वाधिक असर वैसे लोगों पर पड़ेगा, जो किसी सरकारी कार्यालय में नौकरी करते हैं। मामूली वेतन पर काम करने वाले संविदा कर्मी भी इस आदेश की जद में आने वाले हैं।

सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में शामिल वैसे अपात्रों का राशन रद करने का निर्देश दिया है, जो नियम के हिसाब से पात्रता नहीं रखते हैं। बकायदा, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत यह संशोधन भी किया गया है।

The government is going to cancel a large number of ration cards in Bihar
बिहार में बड़ी संख्‍या में राशन कार्ड को सरकार रद करने जा रही है

31 मई तक पूरे बिहार में चलेगा अभियान

ऐसे लोगों के राशन कार्ड रद करने या उससे नाम हटाने के लिए 31 मई तक पूरे प्रदेश भर में विशेष अभियान चलाने को कहा गया है। बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार की ओर से इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

Special campaign across Bihar till 31st May to cancel ration card or remove name from it
राशन कार्ड रद करने या उससे नाम हटाने के लिए 31 मई तक पूरे बिहार भर में विशेष अभियान

ऐसे सभी लोग होंगे सूची से बाहर

खाद्य सचिव विनय कुमार ने मंगलवार को बताया कि राज्य के शहरी क्षेत्र के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र के चार पहिया वाहन प्रयुक्त करने वाले परिवार, सरकारी नौकरी करने वाले परिवार, आयकर अदा करने वाले, एक सिंचाई वाले उपकरण के साथ 2.5 एकड़ सिंचित भूमि, 5 एकड़ सिंचित भूमि, व्यावसायिक कर अदा करने वाले व अन्य साधन सम्पन्न परिवार को अपना राशन कार्ड वापस करने का निर्देश दिया गया है।

Ration card will be canceled if you get salary more than 10 thousand rupees per month
10 हजार रुपये से ज्यादा प्रतिमाह वेतन पा रहे तो रद्द होगा राशन कार्ड

उन्होंने बताया कि सभी जिलों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि जो राशन कार्ड डेड है, उसे भी तत्काल रद किया जाए। जो लोग आयकर दे चुके हैं या आयकर भुगतान कर रहे हैं और उनके नाम पर राशन कार्ड निर्गत है, उन लोगों के भी कार्ड रद किए जाएं। जिनको सरकारी नौकरी है और 10 हजार रुपये से ज्यादा प्रतिमाह वेतन पा रहे हैं, उनके भी राशन कार्ड रद किए जाएं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *