जन्म के साथ ही बच्चों को मिल जाएगा आधार नंबर, जानें UIDAI का पूरा प्लान

Araria News
Children will get Aadhar number with birth
Children will get Aadhar number with birth

जन्म के साथ ही बच्चों को मिल जाएगा आधार नंबर, जानें UIDAI का पूरा प्लान- भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब जल्द ही अस्पतालों में जन्मे नवजात शिशुओं को आधार कार्ड उपलब्ध कराएगी जिसकी तैयारी चल रही है। यानि हम कह सकते हैं की बच्चे को जन्म के साथ ही उसका पहचान पत्र मिल जायेगा ।

जन्म के साथ ही बच्चों को मिल जाएगा आधार नंबर

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सौरभ गर्ग ने कहा कि ‘नवजात शिशुओं को आधार नंबर देने के लिए यूआईडीएआई बर्थ रजिस्ट्रार के साथ टाईअप करने की कोशिश कर रहा है।’ इसके लिए अस्पतालों को आधार एनरोलमेंट की सुविधा दी जाएगी, जिसके जरिए वो हाथोहाथ नवजात शिशुओं का आधार कार्ड बना देंगे। यानी अब देश में बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट आने से पहले उसके पास आधार कार्ड होगा। फिलहाल अभी नवजात बच्चे को बर्थ सर्टिफिकेट मिलने में करीब 1 महीना का समय लग जाता है।

5 साल की उम्र के बाद होगा बॉयोमेट्रिक 

सौरभ गर्ग का कहना है कि ‘देश में अभी तक 99.7 फीसदी वयस्क आबादी को आधार नंबर जारी किया जा चुका है। इसके लिए करीब 131 करोड़ आबादी को एनरोल किया गया है और अब हमारा प्रयास नवजात शिशुओं के नामांकन करने का है।’  देश में हर साल 2 से ढाई करोड़ बच्चे जन्म लेते हैं, हम उन्हें आधार में एनरोल करने की प्रक्रिया में हैं। बच्चे के जन्म के समय एक तस्वीर क्लिक करके आधार कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

बॉयोमेट्रिक वारीफिकेशन पर उन्होंने कहा कि , ‘हम पांच साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक्स नहीं लेते हैं, लेकिन इसे उसके माता-पिता में से किसी एक के साथ या तो माता या पिता के साथ लिंक करते हैं और 5 साल की उम्र पार करने के बाद बच्चे का बायोमेट्रिक्स लेंगे।’ 

आगे वे कहते हैं कि हम अपनी पूरी आबादी को आधार नंबर उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले साल हमने दूरदराज के इलाकों में 10 हजार कैंप लगाए गए थे, वहां हमें बताया गया था कि बहुत से लोगों के पास आधार नंबर नहीं है जिसके बाद करीब 30 लाख लोगों को आधार के लिए एनरोल किया गया था। 

Share This Article