Bihar Government Will Give Up To 10 Lakhs Without Interest For Innovative Business Idea

अगर आपके पास है इनोवेटिव बिजनेस आईडिया, तो बिना ब्याज 10 लाख तक देगी बिहार सरकार

अगर आपके पास भी इनोवेटिव आइडिया है तो सरकार 10 लाख तक की राशि सीड फंड के रूप में 10 साल तक बिना ब्याज के देगी। सीड फंडिंग के बाद भी स्टार्टअप की सफलता सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शन, ट्रेनिंग या मार्केटिंग में मदद भी मिलेगी। इसके लिए शुक्रवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 और स्टार्टअप पोर्टल लांच किया।

मंत्री ने भरोसा दिया युवा इनोवेटिव आइडिया लेकर आगे आएं, तय समय सीमा में मदद मिलेगी। इस पॉलिसी से बिहार स्टार्टअप का कैपिटल बनेगा। बिहार के युवा उद्यमी जो स्टार्टअप शुरु कर सरकार के प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, उनके लिए स्टार्टअप पोर्टल startup.indbih.com शुरू किया गया है।

Industries Minister Shahnawaz Hussain launched Bihar Startup Policy 2022 and Startup Portal
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 और स्टार्टअप पोर्टल लांच किया

10 साल तक ब्याज मुक्त रहेगा 10 लाख का सीड फंड 

स्टार्टअप पॉलिसी 2022 में 10 लाख का सीड फंड मिलेगा जो 10 साल तक ब्याज मुक्त रहेगा। कोई स्टार्टअप कंपनी किसी एक्सलरेशन प्रोग्राम (उत्पाद गुणवत्ता प्रशिक्षण और फडिंग) में हिस्सा लेना चाहती है तो उसके लिए 3 लाख तक के अनुदान का प्रावधान भी पॉलिसी में किया गया है।

10 lakh seed fund will remain interest free for 10 years
10 साल तक ब्याज मुक्त रहेगा 10 लाख का सीड फंड

कोई स्टार्टअप कंपनी एंजेल निवेशकों (स्टार्टअप के लिए पूंजी निवेश करने वाली कंपनी) से निवेश प्राप्त करने में सफल रहती है, तो सरकार की तरफ से कुल प्राप्त निवेश का 2 प्रतिशत सफलता शुल्क के तौर पर दिया जाएगा।

स्टार्टअप पॉलिसी 2022 व स्टार्टअप पोर्टल लाॅन्च

मंत्री ने कहा कि कोई स्टार्टअप कंपनी किसी एंजेल इंवेस्टर से फंड उठाने में सफल रहती है और उसके बाद भी अतिरिक्त फंड की जरूरत होती तो स्टार्टअप फंड ट्रस्ट से मैचिंग लोन का भी प्रावधान है।

Bihar Startup Policy 2022 and Startup Portal launched
बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 व स्टार्टअप पोर्टल लाॅन्च

महिला उद्यमियों के स्टार्टअप को सीड फंड के रुप में 10 लाख रुपए की जगह 10 लाख 50 रुपए मिलेंगे यानी 5 प्रतिशत ज्यादा। एससी, एसएटी और दिव्यागों के मामले में 15 प्रतिशत ज्यादा यानी 11 लाख 50 हजार रुपए मिलेंगे।

अर्थव्यवस्था में भागीदारी बढ़ाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन

बिहार की अर्थव्यवस्था में स्टार्टअप की भागीदारी बढ़ाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ को वर्किंग स्पेस की भी सुविधा मिलेगी। इसकी तैयारी चल रही है। मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के 5वें तल और फेजर रोड स्थित बीएसएफसी बिल्डिंग में स्टार्टअप बिजनस सेंटर के नाम से को वर्किंग स्पेस बनेगा।

स्टार्टअप पोर्टल के लिए पोर्टल startup.indbih.com पर अगले एक माह तक आवेदन लिए जाएंगे। चयनित आवेदकों को जल्द राशि भी उपलब्ध करा दी जाएगी। प्रत्येक तीन माह पर पोर्टल एक माह के लिए खुलेंगे। 21 दिनों में आवेदन की जांच के बाद अगले 9 दिनों में स्क्रूटनी हो जाएगी।

दो माह में प्रक्रिया पूरी कर सीड फंड दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्टार्टअप के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना चाहते हैं। मौके पर उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित, तकनीकी निदेशक संजीव कुमार, विशेष सचिव दिलीप कुमार मौजूद थे।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts