खुशखबरी: बिहार में जल्द होगी 30 हजार महिला को-ऑर्डिनेटरों की बहाली, पढ़े पूरी खबर

Araria News
खुशखबरी: बिहार में जल्द होगी 30 हजार महिला को-ऑर्डिनेटरों की बहाली, पढ़े पूरी खबर

बिहार में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा और आर्थिक विकास के लिए चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश में 30 हजार महिला को-ऑर्डिनेटर की बहाली (Bihar jobs) की जायेगी। संविदा पर बहाल इन महिलाओं को मानदेय दिया जायेगा।

जल्द शुरू होगी बहाली प्रक्रिया

समाज कल्याण विभाग ने खाका बनाया है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद बहाली प्रक्रिया ( bihar vacancy ) शुरू होगी। ये टोला सेवक के तर्ज पर बहाल होंगी, ताकि ग्रामीण महिलाओं को योजनाओं का लाभ जल्द मिल सके।

30 thousand women co-ordinators will be reinstated in Bihar
बिहार में 30 हजार महिला को-ऑर्डिनेटर की बहाली की जायेगी

यह सेविका पंचायत स्तर पर नियुक्त होंगी। बहाल होने के बाद महिला को-ऑर्डिनेटर महिला उत्पीड़न की शिकायत मिलने पर उनकी न्यायिक प्रक्रिया में सहयोग करेंगी।

इन कार्यों में करेंगी सहयोग

महिला को-ऑर्डिनेटर (Co-ordinator vacancy in bihar) बाल विवाह, महिला शिक्षा, आर्थिक बढ़ावा देने सहित अन्य योजनाओं को पूरा कराने में सहयोग करेंगी।

स्कूल नहीं जाने वाली लड़कियों के माता-पिता से मिलकर उनकी काउंसेलिंग करेंगे। सरकार की योजना के संबंध में जानकारी देकर उन्हें स्कूल तक पहुंचायेंगी।

महिला को-ऑर्डिनेटर विभिन्न योजनाओं को पूरा कराने में सहयोग करेंगी
महिला को-ऑर्डिनेटर विभिन्न योजनाओं को पूरा कराने में सहयोग करेंगी

आंगनबाड़ी केंद्र से मिलने वाली योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगी और राशन कार्ड एवं आधार, बैंक अकाउंट खुलवाने में भी मदद करेंगी।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article