bihar-registration-document-process-get-costlier

बिहार में अब कागज़ खोजने के लिए देने होंगे इतने रुपए, रजिस्ट्री ऑफिस से डॉक्युमेंट पाना हुआ महंगा

बिहार सरकार ने जमीन और रजिस्ट्री से जुड़े दस्तावेजों को लेकर नया आदेश जारी किया है। सरकार में मद्य निषेध, उत्पाद और निबंधन विभाग के अपर सचिव केके पाठक ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि अब से आम लोगों को अपनी जमीन और रजिस्ट्री से संबंधित कागजात की कॉपी लेने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

सरकार के इस फैसले के बाद अब निबंधन कार्यालय में पड़े दस्तावेजों को ढूंढना और उन्हें पढ़ना पहले  से अधिक महंगा हो गया है। इसके लिए लोग अपने दस्तावेज हासिल करने के लिए विभाग में आवेदन देकर एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकते हैं।

New order issued regarding documents related to land and registry
जमीन और रजिस्ट्री से जुड़े दस्तावेजों को लेकर नया आदेश जारी

1,000 रुपये तक का करना होगा भुगतान

इस फैसले के बाद से अब दस्तावेज देखने और खोजवाने के लिए राशि भुगतान की प्रक्रिया सरल हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब लोग मात्र 100 रुपये देकर अपने कागजात देख सकते हैं। दस्तावेज हासिल करने के लिए 1,000 रुपये तक का भुगतान करना होगा।

Now to get the documents will have to pay up to Rs 1,000
अब दस्तावेज हासिल करने के लिए 1,000 रुपये तक का भुगतान करना होगा

इसके लिए विभाग ने विशेष लोगों की नियुक्ति भी की है। अब कोई भी पैसे का भुगतान कर कागजात की कॉपी भी बनवा सकता है और उसे साथ ही अपने साथ ले भी जा सकता है। इसके लिए भुगतान करना होगा।

किसी भी कागज को हासिल करने में नहीं होगी कोई परेशानी

पहले इसकी दर बीस रुपये थी लेकिन अब उसे बढ़ाकर 100, 500 और 1,000 रुपये कर दिया है। कागज देखने के लिए 100 रुपये, खोजवाने के लिए 1,000 और कॉपी के लिए 500 रुपये देने होंगे।

आपको बता दें कि लोगों को अब अपने निबंधन से संबंधित किसी भी कागज को हासिल करने में कोई परेशानी नहीं होगी। वहीं, विभाग की आमदनी भी बढ़ेगी।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *