Bihar Tourism Department Will Now Provide Bikes On Rent

बिहार में अब पर्यटकों को मिलेगी रेंट पर बाइक, टूरिस्ट प्लेस पर सैर करना होगा आसान

यदि आप आगरा घू्मने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। पर्यटन विभाग अब देश के कुछ चुनिंदा टूरिज्म प्लेस की तर्ज पर पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगा। बिहार में विदेशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या हर साल बढ़ रही है।

गया, राजगीर, नालंदा की बात करें, तो सबसे अधिक विदेशी पर्यटक यहीं पहुंचते है। इन पर्यटकों को घूमने में कोई परेशानी नहीं हो, इसको लेकर दिसंबर से पर्यटन विभाग इन पर्यटकों को रेंट पर बाइक देगी ताकि पर्यटकों को आस-पास घूमने में परेशानी नहीं हो।

Tourism department will now provide bike riding facility to tourists
पर्यटन विभाग अब पर्यटकों को बाइक राइडिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगा

बाइक में रहेगा जीपीएस, लोकल थाना करेगी निगरानी

पर्यटकों को रेंट पर दी जाने वाली गाड़ियों में जीपीएस रहेगा। साथ ही, लोकल थानों में बाइक का पूरा डिटेल रहेगा, ताकि पर्यटकों को ट्रेस करना आसान हो सके। बाइक को 24 घंटे के लिए दिया जायेगा। पर्यटकों को बाइक और समय के लिए लेना होगा, तो दोबारा से बाइक के लिए ऑनलाइन निबंधन कराना होगा और रेंट भरना होगा।

GPS will be there in the vehicles rented to tourists
पर्यटकों को रेंट पर दी जाने वाली गाड़ियों में जीपीएस रहेगा

एजेंसी से विभाग करेगा समझाैता, रेट विभाग करेगा तय

विभाग बाइक के लिए एजेंसी से समझौता करेगा। बाइक लेने के बाद पर्यटकों को क्या पैसा देना होगा। इस रेट को विभाग की ओर से तय किया जायेगा। विभाग की ओर से इसके लिए जल्द विज्ञापन मांगा जायेगा। गया, नालंदा व राजगीर में यह सफल होगा। आपको बता दें कि इस स्कीम में बाइक और स्कूटर किराये पर लिये जा सकेंगे।

Bikes and scooters can be rented under this scheme.
इस स्कीम में बाइक और स्कूटर किराये पर लिये जा सकेंगे

इस स्कीम के जरिए पर्यटन विभाग अधिक टूरिस्ट आकर्षित करना चाहता है। इसके लिए पहली बार विभाग ने रेंटल बाइक स्कीम क्रियान्वित किए जाने से जुड़े प्रस्ताव को सहमति दी है। बताया जा रहा है कि स्कीम के तहत प्रारंभिक स्तर में टु व्हिलर को मंजूरी दी गई है।

new batch for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *