Bihar will soon have the green signal for the construction of six highways tender

बिहार में जल्‍द होगा छह हाईवे का निर्माण, टेंडर के लिए मिली हरी झंडी

Bihar Road Highway Project: बिहार में छह बड़ी सड़कों के निर्माण की उम्‍मीद अब बढ़ गई है। सरकार अब इन सड़कों के लिए जल्‍द ही टेंडर जारी कर सकती है। बिहार स्टेट हाइवे प्रोजेक्ट-3 के फेज -2 के तहत एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) बिहार की पांच सड़कों के निर्माण के लिए 329 मिलियन डालर का ऋण उपलब्ध कराएगा। मंगलवार को इस ऋण के लिए दिल्ली में डिपार्टमेंट आफ इकानमिक अफेयर्स (डीईए) एडीबी तथा बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गयी है। डिपार्टमेंट आफ इकोनामिक अफेयर्स ने कहा कि जिन सड़कों को बनाया जाना है उसके लिए न्यूनतम 80 प्रतिशत जमीन की भू-अर्जन आवश्यक है।

बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंधन निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि एसएच-95, एसएच-98, एसएच-101 के लिए पर्याप्त जमीन का अधिग्रहण हो गया है। एसएच-99, 105 और 103 के लिए भी भू अर्जन काम संतोषजनक है। उम्मीद है कि डीईए की मार्गदर्शिका के अनुरूप जुलाई 2022 तक भू-अर्जन का काम पूरा कर लिया जाएगा। डीईए ने एडीबी से ऋण निगोशिएशन अगस्त 2022 तक किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। एडीबी ने संवेदक के चयन को ले निविदा की प्रक्रिया आरंभ करने को हरी झंडी दे दी है।

six highways to be build in bihar soon
बिहार में जल्‍द होगा छह हाईवे का निर्माण

इन पांच सड़कों का होना है निर्माण

  • मानसी-सिमरी बख्तियारपुर (एसएच-95)
  • कटिहार-बलरामपुर (एसएच-98)
  • बायसी-बहादुरगंज-दिग्घल बैंक (एसएच-99)
  • अंबा-देव-मदनपुर (एसएच-101)
  • मंझवे-गोविंदपुर (एसएच-103)

हाइवे के लिहाज से बिहार का अच्‍छा साल

बिहार में हाइवे के निर्माण और नई योजनाओं की स्‍वीकृति के लिहाज से यह वर्ष बेहतर रहा है। राज्‍य में नेशनल हाइवे की कई योजनाओं को भी स्‍वीकृति मिल गई है। बक्‍सर-आरा-कोईलवर-बिहटा एनएच को फोर लेन बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है। दूसरी तरफ, पटना-गया-डोभी सड़क के निर्माण में भी तेजी आई है। उत्‍तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन होने का लाभ भी बिहार के लोगों को मिलेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *