Bumper restoration on these posts in government schools in Bihar

बिहार में सरकारी स्कूलों में इन पदों पर बम्पर बहाली, 35000 मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन प्रक्रिया

बिहार में लंबे समय से उच्च माध्यमिक स्कूलों (Higher Secondary School) में खाली पड़े स्थायी प्रधानाध्यापकों (प्रिंसिपल) के पद अब जल्द भरे जाएंगे। आवेदकों को अब इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शिक्षा विभाग (Education Department) से मिली रिक्तियों के आधार पर बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

इसके बाद शनिवार से ही आवेदक कुल 6,421 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकेंगे। इसके लिए बीपीएससी की वेबसाइट (BPSC Website) पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है और इसका लिंक भी। अभ्यर्थी प्रधानाध्यापकों के पदों के लिए 28 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि के लिए 4 अप्रैल तक आयोग का पोर्टल (Portal) ओपन रहेगा।

Recruitment to the posts of 6,421 principals in Bihar
बिहार में 6,421 प्रिंसिपल के पदों पर नियुक्ति

BPSC Head Master के लिए योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा B.Ed/B.A.Ed./B.Sc. Ed के साथ ‘शिक्षक पात्रता परीक्षा’ भी उत्तीर्ण होना चाहिए।

Eligibility Criteria for BPSC Head Master
BPSC Head Master के लिए योग्यता मानदंड

वहींं, इसमें आरक्षित कोटि के आवेदकों को आरक्षण का भी लाभ दिया जायेगा। जिसमें एससी, एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रुप से कमजोर अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इसके लिए अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त संस्थान से बी.एड के अलावा वर्ष 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होना जरूरी है। इस बहाली में महिलाओं के लिए अलग से 2,179 सीटें आरक्षित है और महिलाओं को 35 प्रतिशत सीधा आरक्षण का भी लाभ दिया जाएगा।

Bihar Head Master Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयुसीमा 31 से 47 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

BPSC Head Master Recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क

  • सामान्य / ओबीसी / अन्य राज्य – रु. 750/-
  • एससी / एसटी / पीएच – रु. 200/-
  • महिला उम्मीदवार (बिहार डोम.) – रु. 200/-

BPSC Head Master का वेतन

उम्मीदवारों को वेतन के तौर पर रु. 35000 रुपये दिए जाएंगे।

Bihar Head Master के लिए चयन प्रक्रिया

Selection Process for Bihar Head Master
Bihar Head Master के लिए चयन प्रक्रिया

इसका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। प्राप्त उच्चतम अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके लिए कोई साक्षात्कार आयोजित नहीं किया जाएगा।

ये भी कर सकते है आवेदन

वहीं, इसमें आवेदन वो भी कर सकेंगे जो कि मौलाना मजहरुल हक अरबी फारसी विश्विद्यालय, मदरसा शिक्षा बोर्ड से मिली फाजिल की डिग्री और कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्विद्यालय से आचार्य की डिग्री लिए होंगे।

उनकी डिग्री समतुल्य मानी जायेगी और वो इसके लिए आवेदन के योग्य होंगे। इसके लिए, बीपीएससी 150 अंकों की लिखित परीक्षा लेगी और उसके आधार पर मेधा सूची (मेरिट लिस्ट) जारी होगा, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। बहाल हुए प्रधानाध्यापकों को प्रति माह 35 हजार रुपये मिलेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *