बिहार में अब रसोई गैस लेने के लिए नई व्यवस्था, छुट्टियों में भी आप मंगा सकेंगे सिलेंडर

Araria News
Now new system for taking LPG in Bihar
बिहार में अब रसोई गैस लेने के लिए नई व्यवस्था, छुट्टियों में भी आप मंगा सकेंगे सिलेंडर

बिहार के उपभोक्ता अब राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी गैस सिलेंडर ले सकेंगे। एचपीसीएल की ओर से व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। अब सप्ताह के सभी सात दिन गैस एजेंसियां खुली रहेंगी। राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी उपभोक्ता गैस सिलेंडर ले सकेंगे। साथ ही बुकिंग के 24 घंटे में सिलेंडर की डिलीवरी भी की जाएगी।

एचपीसीएल की रसोई गैस एजेंसियों को हर दिन खोलने का निर्देश दिया गया है। राष्ट्रीय और त्योहारी अवकाश के दिन भी एजेंसियां खुली रहेंगी। एचपीसीएल के महाप्रबंधक-पटना क्षेत्र मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रसोई गैस अनिवार्य सेवा में आती है। इसलिए छुट्टियों के दिन भी रसोई गैस सेवा मिलेगी।

Consumers of Bihar will now be able to take gas cylinders even on national and festive holidays
बिहार के उपभोक्ता अब राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी गैस सिलेंडर ले सकेंगे

24 घंटे में घर पहुंचेगा रसोई गैस सिलेंडर

एजेंसी मालिक स्टाफ की संख्या कम रख सकते हैं, मगर एजेंसी खुली रहेगी। इसके साथ ही बुकिंग कराने के 24 घंटे में उपभोक्ता के घर रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाना है। अगर किसी उपभोक्ता को समय से सिलेंडर नहीं मिल पाता है तो वे सेल्स आफिसर से संपर्क कर सकते हैं।

LPG cylinder will reach home in 24 hours
24 घंटे में घर पहुंचेगा रसोई गैस सिलेंडर

निर्धारित से सिलेंडर की अधिक कीमत लेने पर सख्त कार्रवाई की गई है। डीलर को खुद एजेंसी में बैठने का निर्देश दिया गया है और आधे घंटे में नया व डीबीसी कनेक्शन देने का प्रविधान किया गया है।

यहाँ करे संपर्क

HPCL LPG agencies instructed to open every day
एचपीसीएल की रसोई गैस एजेंसियों को हर दिन खोलने का निर्देश
  • परेशानी हो तो इस नंबर पर करें फोन – 0612-2232348
  • लीकेज हो तो इन नंबर पर करें फोन – 1908
  • बुकिंग कराने के इन नंबर पर दें मिस्डकाल – 9493602222

डीबीसी पर भी जोर

फिलहाल एचपीसीएल के बिहार में 55, 50, 577 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 31 लाख उज्ज्वला के उपभोक्ता हैं। सामान्य उपभोक्ताओं में 50 प्रतिशत डीबीसी श्रेणी के हैं जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 3 प्रतिशत उपभोक्ता डबल सिलेंडर रखते हैं।

Attempts to provide double cylinders to 35% consumers of Bihar
बिहार के 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डबल सिलेंडर देने की कोशिश

एचपीसीएल के पटना क्षेत्र के महाप्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सामान्य श्रेणी के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डीबीसी श्रेणी में लाने का लक्ष्य रखा गया है जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डबल सिलेंडर देने की कोशिश की जा रही है।

ऐसा देखने को मिल रहा है कि सिंगल सिलेंडर रहने की वजह से जब गैस खत्म हो जाती है तो उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं। डीबीसी कनेक्शन रहने वे उनकी परेशानी खत्म हो जाएगी

Share This Article