Cities of Bihar will get rid of jam

बिहार के शहरों को मिलेगी जाम से निजात, योजना बनकर तैयार

बिहार के कई ऐसे महत्वपूर्ण शहर हैं जहाँ रोजाना लगने वाले घंटों जाम से लोग परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए सरकार ने एक्शन प्लान बना लिया है। जानिए।

दरअसल सड़कों की चौड़ाई और संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर योजना तैयार की गयी है। राज्य के शहरों में संकरे रास्तों की चलते लगने वाले जाम से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने योजना तैयार कर ली है।

बिहार के शहरों को मिलेगी जाम से निजात

जानकारी के लिए बता दें कि सड़कों की चौड़ाईकरण और संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर बनाने तथा सभी सड़कों को दो लेन करने का प्लान तैयार किया गया है। इस योजना पर जल्द ही क्रियान्वयन शुरू किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

Plan for widening of roads and flyovers on narrow roads
सड़कों की चौड़ाई करण और फ्लाईओवर की योजना

इस योजना के तहत खासकर वैसी सड़कें जिन पर जाम की समस्या अधिक है, वे प्राथमिकता के तौर पर चौड़ी की जाएंगी। चरणवार सभी बड़ी सड़कों यानी एमडीआर (मेजर डिस्ट्रिक रोड/प्रमुख जिला सड़क) का चौड़ाईकरण किया जाएगा।

विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें

पथ निर्माण विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें है। एक लेन सड़कों को इंटरमीटिएड लेन में बदला जाएगा। वहीं, इंटरमीडिएट लेन को दो लेन में बदलने की तैयारी है।

वैसे सड़क जिनके दो लेन होने पर भी जाम की समस्या है, वैसी चुनिंदा सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा किया जाएगा। वहीं, जो रोड अधिक संकरी हैं और वहां अधिग्रहण के लिए जमीन भी नहीं है, वहां फ्लाईओर बनाने पर विचार किया जाएगा।

15 thousand 273 km major district roads under the department
विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें

इंजीनियरों से उन सड़कों की जानकारी मांगी गई है, जिन पर यातायात दबाव हाल के दिनों में बढ़ा है। यह भी पूछा गया है कि उन सड़कों को चौड़ा करने में किस हद तक जमीन की समस्या है। अगर उपलब्ध जमीन पर अतिक्रमण है तो जिला प्रशासन के समन्वय से उसे खाली कराया जाएगा।

16 सालों में बदली सड़कों की सूरत

सड़क निर्माण और PWD द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार बीते 16 सालों में सूबे के शहरों की सड़कों में विकास देखने को मिला है। कई सड़कों को 2 लेन से बढाकर फोर लेन में तब्दील किया गया है। इस नयी योजना के तहत शहरों में जाम की समस्या को दूर करने का प्रयास किया जायेगा।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *