बिहार के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचेगा विकास, इन 3 जिलों में बनेगी 11 सड़क

Araria News
Development will reach the insurgency affected areas of Bihar
बिहार के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचेगा विकास, इन 3 जिलों में बनेगी 11 सड़क

बिहार में पुलों का निर्माण (Bihar Bridge Construction) तेजी से हो रहा है। राज्य के उन हिस्सों में भी विकास पहुंचाने की कोशिश की जा रही जहां उग्रवादियों ने अपना डेरा बसाया हुआ है। सड़क संपर्क योजना के तहत उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों (Bihar Roads Construction) को पहुंचाया जाएगा।

औरंगाबाद, बांका और गया जिले में करीब 189.20 किमी लंबाई में 11 सड़कों और 149.40 मीटर लंबाई में एक छोटे पुल का निर्माण होगा। इसके लिए नीतीश सरकार (Nitish Government) ने 265 करोड़ 36 लाख 16 हजार रुपये की मंजूरी भी दे दी है। इसमें सड़क निर्माण के बाद पांच साल तक इसका रखरखाव भी शामिल है।

Bihar Roads Construction
बिहार सड़क निर्माण

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होगा निर्माण

जानकारी के मुताबिक, इन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के तहत पथ निर्माण विभाग की देखरेख में होगा। राज्य सरकार ने इसकी प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है।

Construction will be done under Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होगा निर्माण

इससे पहले अक्टूबर 2021 में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी थी। अब निर्माण की जरूरी प्रक्रिया शुरू होने के बाद अगले कुछ महीनों में सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

सड़कों के निर्माण में आएगी इतनी लागत

इन सड़कों को बनाने में लागत का 60 फीसदी हिस्सा केंद्र और 40 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार वहन करेगी। इस योजना के अंतर्गत औरंगाबाद में 5, गया और बांका में 3-3 पैकेज में सड़कों का निर्माण शामिल है। औरंगाबाद के पांच पैकेज वाली सड़कों की कुल लंबाई 88 किमी होगी। इसको बनाने में करीब 98.80 करोड़ रुपयों की लागत का अनुमान है।

so much cost will come in the construction of roads
सड़कों के निर्माण में आएगी इतनी लागत

वहीं गया जिले में 3 पैकेज की कुल लंबाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 50 करोड़ चार लाख 67 हजार रुपये की लागत का अनुमान है। वहीं बांका जिले में तीन पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लंबाई पर लगभग 90 करोड़ 63 लाख 65 हजार रुपयों की लागत का अनुमान है।

औरंगाबाद

औरंगाबाद जिले में एनएच-139, झारखंड बॉर्डर महाराजगंज से बालूगंज-बेधनी-देव-ओरा-सोकिया-बघोई रेलवे स्टेशन-देवहरा-बघोईगला-देवकुंड-बसातर-केयल-मेहेंदिया एनएच-98 और दाउदनगर एनएच-139 से हसपुरा तक पांच पैकेज में काम होगा।

गया

गया जिले में जेठियन से बलूआखंडा, इस्लामपुर से सरबाहडा-राजगीर रोड वाया चकराघाटी-बथानी-टेलारी-चरकमा का निर्माण शामिल है। इसके अलावा अतरी जेठियन रोड से सारेन वाया पुनार-करियट-मंझौली-बांदी रोड को बनाया जाएगा। गया जिले के तीसरे पैकेज में बेला-रामपुर-कोरमाठु सड़क बनाई जाएगी।

बांका

योजना के अंतर्गत बांका जिले में बांका से संथाल परगना रोड की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इस सड़क में जमदाहा-चिरैयामोड़ से जयपुर बाजार तक दो पैकेज में काम होगा। इसके साथ ही एक और सड़क महगामा से धोरैया रोड वाया नवादा बाजार भी बनाई जाएगी।

Share This Article