cm-nitish-gift-to-employed-teachers

नियोजित शिक्षकों को सीएम नीतीश का तोहफा, BPSC भर्ती के बाद सरकार लेगी निर्णय, जानिए क्या कुछ कहा ‘सीएम’ ने

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आंदोलन रत नियोजित शिक्षकों को बड़ा आश्वासन दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यह आश्वासन हजारों शिक्षकों के लिए राहत की बात है।

पटना के गांधी मैदान मेंआयोजित समारोह में राज्य को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि सरकार नियोजित शिक्षकों (Niyojit Sikshak Update) की मांगों पर विचार करने वाली है। हालांकि, उनका कहना है कि अभी इस संबंध मेंकोई निर्णय नहीं लिया जाएगा।

बीपीएससी की शिक्षक बहाली प्रक्रिया के बाद लिया जायेगा निर्णय

मुख्यमंत्री नेकहा कि बीपीएससी की शिक्षक बहाली प्रक्रिया अभी चल रही है। इसके पूरे होने के उपरांत ही नियोजित शिक्षकों के मुद्दे पर फैसला किया जा सकेगा। इस पर विचार विमर्श चल रहा है।

दरअसल बीपीएससी की 1.70 लाख पदों पर शिक्षक बहाली के लिए 24 से 26 अगस्त तक परीक्षा (BPSC Teacher Exam 2023) होनी है। इस प्रक्रिया के पूरे होने में कुछ महीने का वक्त लगना तय है। ऐसे में नियोजित शिक्षकों पर फैसला भी कुछ महीनों बाद ही होना संभव है।

बिना किसी शर्त के राज्यकर्मी का दर्जा चाहते हैं शिक्षक 

नियोजित शिक्षकों की मांग है कि उन्हें बिना किसी शर्त के राज्यकर्मी का दर्जा प्रदान किया जाए। वे नीतीश सरकार की नई शिक्षक बहाली नियमावली से नाखुश हैं व लंबे समय से विरोध कर रहे हैं।

बीते दिनों इस संबंध में कई बार बड़े प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं। पिछले महीने भी नीतीश सरकार की ओर से इस मुद्दे पर विचार करने का आश्वासन अभ्यर्थियों को मिल चूका है।

पिछले दिनों सीएम नीतीश ने महागठबंधन के नेताओं के साथ बैठक करके शिक्षकों के मुद्दे पर चर्चा भी की थी। हालांकि, अभी तक नितीश कुमार व शिक्षा विभाग कोई निर्णय नहीं ले पाई है।

सीएम नीतीश कुमार ने शिक्षकों को दी चेतावनी

सीएम नीतीश कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो शिक्षक मन लगाकर बच्चों को पढ़ाएंगे उनके लिए भविष्य में बेहतर मौके आएंगे साथ ही जो ऐसा नहीं करेंगे, उनके लिए आ गेकी राह मुश्किल होगी।

सीएम नीतीश ने शिक्षा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए स्कूलों में बेहतर माहौल बनाने पर विशेष ध्यान दिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि स्कूलों में शैक्षणिक माहौल और उनकी बुनियादी संरचना को ठीक करने की दिशा में काम किया जायेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *