अच्छी खबर: बिहार के सभी जिलों में चलेंगी CNG और इलेक्ट्रिकल बसें, जानिए कब से होगी शुरू

Araria News
CNG and electrical buses will run in all districts of Bihar
बिहार के सभी जिलों में चलेंगी CNG और इलेक्ट्रिकल बसें, जानिए कब से होगी शुरू

CNG and Electrical Buses in Bihar: देश में ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए केंद्र सरकार लगातार नए नए तरीके अपना रहे हैं ताकि वायु प्रदूषण को रोका जाए, इसी को लेकर बिहार सरकार (Bihar Government) ने भी बेहतरीन पहल करते हुए सूबे के विभिन्न जिलों में सीएनजी बसों (CNG BUS) का परिचालन करवाया गया, इससे यात्रियों को किराया भी कम लगेगा और वायु प्रदूषण पर भी अंकुश लगेगा। खुद बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार भी एल्क्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते है।

बता दे की सबसे पहले राजधानी पटना (PATNA) में सीएनजी (CNG) बसों का परिचालन किया गया था, इतना ही नहीं सीएनजी बसों (CNG BUS) के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बस से भी चालू हो गई थी, लेकिन इसी बीच अब राजधानी पटना के साथ-साथ बिहार के सभी जिलों में सीएनजी बसों का परिचालन शुरू करवाया जाएगा, ज्ञात हो कि सीएनजी बसों परिचालन मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया समेत विभिन्न जिलों में हो रहा था लेकिन अब सभी जिलों में शुरू होगी।

cng buses in patna
पटना में सीएनजी बसें

इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन सबसे पहले पटना में

जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने कहा है, कि राज्य में सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक बसों (Electric bus) का परिचालन सबसे पहले पटना में शुरू किया गया है। दरभंगा (Darbhanga) में ऐसी बसें चलने लगी हैं। जैसे-जैसे अन्य जिलों में चार्जिंग प्वाइंट और सीएनजी स्टेशन (CNG Station) बनेंगे, वहां भी सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

cng buses running in patna
सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक बसों (Electric bus) का परिचालन सबसे पहले पटना में शुरू किया गया है

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन पटना-राजगीर, पटना- मुजफ्फरपुर और पटना नगर सेवा के अलग-अलग मार्गों पर किया जाएगा। इसके तहत पटना एयरपोर्ट, दानापुर, राजगीर, मुजफ्फरपुर को इलेक्ट्रिक बस से पहले चरण में जोड़ा जाएगा। राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित और अत्याधुनिक सुविधायुक्त परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए इन बसों का शुभारंभ किया गया है।

सभी 38 जिले से होगी पटना की कनेक्टिविटी

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसों का परिचालन बिहार के 43 विभिन्न मार्गों पर किया जा रहा है। इन बसों का परिचालन शुरू हो जाने से राज्य के सभी 38 जिले से राजधानी, पटना की कनेक्टिविटी हो जाएगी। जिला और प्रखंड मुख्यालय से राजधानी का सफर काफी आसान हो जाएगा

Share This Article