cold day alert in bihar

बिहार में अभी जारी रहेगा सर्दी का सितम, मौसम विभाग ने इन 13 जिलों के लिए जारी किया कोल्ड डे अलर्ट

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पछुआ हवा के तेज चलने से कनकनाहट बढ़ गई है, जो लोगों की मुश्किलें बढ़ाये हुए है। मौसम विभाग के मुताबिक (IMD Weather Forecast) आने वाले कुछ दिनों तक ठंड से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। पटना सहित 25 जिलों में तापमान 10 डिग्री से भी नीचे चला गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिन तक ठंड बनी रहेगी और तापमान में और गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग ने पटना सहित 12 जिलो में कोल्ड डे अलर्ट (Cold Day Alert) की घोषणा की है। पिछले दिनों की बात करे तो सबसे ठंडी रात औरंगाबाद में रही जबकि सबसे ठंडा दिन गोपालगंज में दर्ज किया गया।

पूरे बिहार में पछुआ हवा के तेज चलने से कनकनाहट बढ़ी हुई है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए 13 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट की घोषणा की है। इन जिलों में पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण शामिल हैं। इन जिलों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।मौसम विभाग के मुताबिक पटना सहित 12 जिलों में पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और गिर सकता है। पटना में पिछले दिनों न्यूनतम तापमान में 2.2 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान में 2.4 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज किया गया।

cold alert in bihar
पटना सहित 12 जिलो में कोल्ड डे अलर्ट (Cold Day Alert) की घोषणा

तीन दिन बने रहेंगे ऐसे हालात

समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर में उत्तर पछुआ और उत्तरी हवा का प्रवाह बना हुआ है। इन हवाओं के प्रवाह के कारण राज्यभर में कनकनी के हालात पैदा हुए हैं। राज्य के पश्चिमी तथा दक्षिण मध्य के कुछ इलाकों में आने वाले 2 से 3 दिनों में शीत दिवस की स्थिति के बनने के आसार हैं। वहीं अगले दो से 3 दिनों में रात के तापमान में गिरावट के आसार नहीं है।

cold wave in bihar
बिहार में तीन दिन बने रहेंगे ऐसे हालात

औरंगाबाद सूबे में सबसे ठंडा रहा

सूबे में औरंबागाद सबसे ठंडा रहा। औरंगाबाद में न्यूनतम 4.2 डिग्री की गिरावट आई है। यहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री पर आ गया है। गया में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 7.3 डिग्री पर आ गया है। यहां पिछले 24 घंटों में 4.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। दोनों जिलों में कोल्ड डे जैसे हालात हैं।

26 जिलों में न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे

राज्य के 26 शहरों का न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे चला गया है। पिछले 24 घंटे में पटना में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री की गिरावट के साथ 8.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा में 4.1 डिग्री की गिरावट के साथ 7.2 डिग्री, बेगूसराय में 1.9 डिग्री गिरावट के साथ 8.5 डिग्री, पूसा में 1.6 डिग्री गिरकर 6.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 20-21 जनवरी को बिहार के कई जिलो में बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश की संभावना बढ़ी है जो 19 जनवरी से स्पष्ट होता जाएगा।

Chances of rain in many districts of Bihar
बिहार के कई जिलो में बारिश की संभावना

फिलहाल अनुमान लगाया जा रहा है कि पटना सहित पश्चिमी इलाकों में बारिश हो सकती है, इसलिए लोगों से सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। लोगों से अपील की गई है कि जब भी बाहर निकलें, अच्छे से गर्म कपड़े जरूर पहनें ताकि ठंड से बचा जा सके। बुजुर्गों का भी खास ध्यान रखने की जरूरत है।

शहर न्यूनतम तापमान

अररिया – 14
भागलपुर – 9.5
मुजफ्फरपुर – 9.1
सबौर – 9.4
छपरा – 6.4
दरभंगा – 8.8
मोतिहारी – 9.5
शेखपुरा – 8.6
बक्सर – 7.6
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *