खुशखबरी: अब बिहार में भी चलेंगी डबल डेकर ट्रेन, जाने रुट

Araria News
double decker train will run in Bihar
double decker train will run in Bihar

खुशखबरी: अब बिहार में भी चलेंगी डबल डेकर ट्रेन, जाने रुट- वर्तमान समय में भारत में अभी डबल डेकर ट्रेन कुछ ही जगह पर चलाई जा रही है । 6 AC और 2 non-AC डबल डेकर ट्रेन यात्रा के लिए भारत में उपलब्ध है । ये ट्रेने दिल्ली, लखनऊ, जयपुर व मुंबई जैसे शहरों में फ़िलहाल चल रही है । लेकिन बहुत जल्द ही बिहार में भी इस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा ।

बिहार में भी चलेंगी डबल डेकर ट्रेन

बिहार में  डबल डेकर ट्रेन का परिचालन पटना से दिल्ली तथा दिल्ली से हावड़ा (बिहार से होते हुए) तक होगा । प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ट्रेन को चलाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है रेलवे विभाग की अनुमति के बाद इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।

double decker train will run in Bihar
double decker train will run in Bihar

अगर ट्रेन के किराए की बात की जाए तो यह है शताब्दी अथवा तेजस एक्सप्रेस के किराए से काफी कम होगा, लखनऊ से दिल्ली पहुंचने के लिए तेजस ट्रेन को 6.5 घंटे का समय लगता है लेकिन डबल डेकर ट्रेन को 8 घंटे का समय लगता है यही कारण है की किराए के मामले में यह ट्रेन किसी भी रूट पर पैसेंजर्स के लिए किफायती साबित होगी।

जाने क्या है खासियत

अब बात करते हैं इस डबल डेकर ट्रेन के खासियत के बारे में । इस ट्रेन में पैसेंजर्स के प्रवेश के लिए ऑटोमेटिक स्लाइडिंग डोर्स की व्यवस्था की गई है। आधुनिक सस्पेंशन सिस्टम की वजह से इस ट्रेन में पैसेंजर्स की सुरक्षा काफी बढ़ जाती है। यह ट्रैन पूरी तरह से मॉडर्न टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है और अगले स्टेशन की जानकारी देने के लिए, ट्रेन की वर्तमान लोकेशन और आपके गंतव्य स्टेशन तक पहुंचने में कितना समय लगेगा इस सभी चीजों के लिए स्क्रीन लगाई गई है। इस ट्रैन को सेमी हाई स्पीड डबल डेकर कोच के नाम से जाना जाता है ।

Share This Article