कोसी नदी पर फुलौत पुल का निर्माण कार्य हुआ शुरू, 973 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Araria News
Construction work of Phulaut bridge over Kosi river started
Construction work of Phulaut bridge over Kosi river started

कोसी नदी पर फुलौत पुल का निर्माण कार्य हुआ शुरू, 973 करोड़ की लागत से होगा निर्माण- कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए अच्‍छी खबर । कोसी होते हुए नेपाल से जोड़ने वाली बीरपुर से बिहपुर NH-106 पर फुलौत एवं बिहपुर के बीच अत्याधुनिक फोरलेन पुल का निर्माण कार्य शुरू हो चूका है। फिलहाल त्रिमुहान के पास निर्माण कार्य हो रहा है।

फुलौत पुल का निर्माण कार्य हुआ शुरू

वर्षो से इस नदी पर लंबा पुल बनने का सपना देखने वाले इलाके के लोगों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। कुछ ही वर्षों में के बाद फुलौत से चौसा, भटगामा, नवगछिया के रास्ते 72 किमी घूमकर अधिक दूरी तय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस पुल के निर्माण होने के बाद महज 12 किलोमीटर की दूरी तय कर बिहपुर पहुंच सकेंगे। खबरों के अनुसार 1478.40 करोड़ की लागत से उदाकिशुनगंज से बिहपुर के बीच रोड एवं पुल का निर्माण कार्य किया जाना है।

इस प्रोजेक्ट में 6.93 किलोमीटर लंबा फाेर लेन का पुल होगा जबकि टू लेन का पेव्ड सेल्डर सड़क बनेगी। इस पथ पर त्रिमुहान के समीप पीर बाबा स्थान में टोल प्लाजा भी बनाये जाने की योजना है। इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि वाहनों की आवाजाही के लिए टोल टैक्स देना होगा।

973 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

इस सड़क पर लागत की बात करें तो 6.93 किमी लंबे पुल के निर्माण पर 973 करोड़ रुपए खर्च होने का स्टेमिट है । वहीं रोड निर्माण में 159.30 करोड़, 6.29 करोड़ से छोटा पुल, 13.07 करोड़ से कल्वर्ट, 8.73 करोड़ से बस पड़ाव और 8.28 करोड़ से टोल प्लाजा का निर्माण कार्य होगा। वही इसके रखरखाव पर 20 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

उदाकिशुनगंज से फुलौत एवं बिहपुर के बीच बन रहे सड़क एव पुल निर्माण में बड़े पैमाने पर लोगो को रोजगार मिलेगा। यह प्रोजेक्ट फुलौज डाकबंगला के थोड़ा आगे से शुरू होकर झंडापुर तक जाएगा। इस बीच घघरी, बुधना और त्रिमुहान 3 नदी को कवर करते हुए पुल का निर्माण कराया जाएगा। जो 127 पाया से जुड़ा होगा। 

Share This Article