East lane of Gandhi Setu is going to be operational soon

खुशखबरी: जल्द चालू होने जा रहा है गांधी सेतु का पूर्वी लेन, पटना आने जाने में होगी आसानी

खुशखबरी: जल्द चालू होने जा रहा है गांधी सेतु का पूर्वी लेन, पटना आने जाने में होगी आसानी- उत्तर बिहार के लोगों को  पटना आने-जाने में गाँधी सेतु पर काफी जाम का सामना करना पड़ता था । लेकिन राजधानी पटना को वैशाली से जोड़ने वाले गंगा पर बने महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन के निर्माण के बाद यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी । इस लेन के निर्माण का कार्य दिन-रात जारी है ।

निर्माण का कार्य रात दिन जारी

करीब 100 इंजीनियर, सुपरवाइजर और एक हजार कर्मियों के द्वारा दिन रात इसके निर्माण का कार्य किया जा रहा है और काम में तेजी लाई गई है। 46 पायों वाले इस पुल के 26 पायों का सुपर स्ट्रक्चर जंगरोधी स्टील से तैयार हो गया है। 13 स्पैन पर स्लैब भी रखा जा चुका है। अगले माह से नवनिर्मित पूर्वी लेन की पिचिंग का काम शुरू हो जाएगा और जल्द ही यह लेन आवागमन के लिए तैयार हो जायेगा ।

प्राप्त सुचना के अनुसार मई 2022 में गांधी सेतु के पूर्वी लेन पर वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। 2021 में मानसून से पहले ही बारिश तथा गंगा का जलस्तर लंबे समय तक बढ़ा रहने के कारण निर्माण में थोड़ी देरी हुई है । यह मार्च 2022 में ही पूरा किया जाना था। पानी अधिक बढऩे और अधिक घटने पर भी निर्माण कार्य प्रभावित होता है। वर्तमान में महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन से ही सभी तरह के वाहनों की आवाजाही हो रही है।

gandhi setu lane 2
gandhi setu lane 2

यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 और 19 को जोड़ने वह महत्वपूर्ण पुल है । एक लेन पर वाहनों की संख्या अधिक होने, वाहनों की खराब होने तथा ओवरटेक के कारण इसपर जाम की समस्या हमेसा बनी रहती है। पूर्वी व पश्चिमी लेन के दोनों ओर साढ़े तीन फीट का फुटपाथ बनाया जा रहा है। इसके लिए सरिया बिछाया गया है। डेढ़ फीट फुटपाथ का इस्तेमाल यूटिलिटी कोरिडोर के लिए किया जाएगा। इससे पानी-बिजली व काम के लिए केबल बिछाया जाएगा। पैदल यात्रियों की आवाजाही के लिए सेतु के दोनों लेन पर दो मीटर चौड़ा फुटपाथ का निर्माण होगा। सेतु के लेन पर एलईडी लाइट लगाई गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *