Enjoy boating with natural beauty in this district of Bihar

बिहार के इस जिले में प्राकृतिक सुंदरता के साथ ले बोटिंग का आनंद, खूबसूरत से ये जगह

दर्जनों पहाड़ियां, जंगल और जलाशयों से परिपूर्ण रोमांचित कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न जमुई जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार कई योजनाएं ला रही है। जमुई जिले के लोगों को बोटिंग और नौका विहार के लिए अब दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा। सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देते हुए गरही डैम में यह सुविधा शुरू कर दी है। गरही डैम में अब लोग मोटर लगे स्टीमर पर बैठकर या पैर से नाव चलाते हुए जलाशय के साथ-साथ आसपास के जंगल और पहाड़ों का आनंद ले सकेंगे।

Jamui endowed with natural beauty
प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न जमुई

1978 में बना जमुई जिले के खैरा प्रखंड का गरही डैम जिसे बिहार का दूसरा बड़ा जलाशय कहा जाता है। बताया जाता है कि यह जलाशय लगभग 20 किलोमीटर के परिधि में फैला हुआ है। जमुई जिले में यह जगह बिहार के नवादा और झारखंड के गिरिडीह के सीमा पर स्थित है। पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण माने जाने वाला इस जगह पर अब नौका विहार शुरू हो रहा है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां और भी कई चीजें शुरू होनी है। फिलहाल बोटिंग के लिए स्टीमर समेत आठ नाव मंगाए गए हैं। बरही जलाशय में बोटिंग के लिए मोटर लगे तीन स्टीमर और पैर से चलाने वाले पांच नाव को मंगाया गया है। नौका विहार के लिए डैम के पानी पर प्लास्टिक के बड़े-बड़े डब्बे को जोड़ कर यहां एक प्लेटफार्म भी बनाया गया है।

Boating in Jamui District
जमुई जिले में बोटिंग और नौका विहार

कोलकाता से आए ट्रेनर वोटिंग के लिए कई लोगों को ट्रेनिंग दे रहे हैं। वोटिंग के दौरान कोई हादसा ना हो इसके लिए यहां सुरक्षा को लेकर भी कई इंतजाम कर दिए गए हैं। गरही डैम पर जिला प्रशासन ने सुरक्षाकर्मियों की भी तैनाती की है।

Trainers from Kolkata are training people for boating
कोलकाता से आए ट्रेनर वोटिंग के लिए लोगों को ट्रेनिंग दे रहे

यह इलाका नक्सल प्रभावित रहा है, लेकिन बीते कुछ वर्षों में शांति बहाल होने के साथ ही विकास की गंगा दिखने लगी है, जिसका नतीजा है कि यहां पर्यटन को लेकर काम शुरू कर दिए गए हैं।

A platform was also made here by connecting big plastic boxes on the water of the dam
डैम के पानी पर प्लास्टिक के बड़े-बड़े डब्बे को जोड़ कर यहां एक प्लेटफार्म भी बनाया गया

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

बता दें कि बीते महीने बिहार सरकार के दो मंत्री जिला प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी के साथ मंत्री सुमित कुमार सिंह यहां आए थे, तब जिले के डीएम समेत कई पदाधिकारी भी मौजूद थे। उस समय ही बताया गया था कि डैम को टूरिस्ट स्पॉट बनाने के लिए यहां नौका विहार के उपाय किए जा रहे हैं।

People will love sailing amidst the beauty of nature
प्रकृति सुंदरता के बीच नौकायन लोगों को खूब पसंद आएगा

जानकारी यह भी मिली है कि यहां पर एक रेस्ट हाउस के अलावा एक रेस्टोरेंट भी जिला प्रशासन बनाने जा रही है, जिससे यहां आने वाले पर्यटक कुछ देर रूके भी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिले

वैसे तो जमुई में कई डैम हैं लेकिन पहली बार जिले में नौका विहार शुरू करने को लेकर जिले के डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि गरही डैम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नौका विहार का उपाय किए जा रहे हैं, यहां आने वाले पर्यटक उसका आनंद लेंगे। वहां और भी कई सुविधाएं शुरू की जाएंगी। प्रकृति सुंदरता के बीच नौकायन लोगों को खूब पसंद आएगा

इनपुट – NEWS18

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *