Every student of Bihar will get the benefit of this scheme

बिहार के प्रत्येक छात्र को मिलेगा इस योजना का लाभ, 3000 पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

बिहार के छात्रों के लिए यह खबर जरूरी हो सकती है। सरकार द्वारा चलायी जा रही इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में 9 वीं में पढ़ने वाले सभी वर्ग के छात्रों को लाभ मिल रहा है।

बिहार सरकार द्वारा स्कूली छात्रों को प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल स्कीम चलाई रही है। दरअसल 9 वीं में पढ़ने वाले बच्चो को मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए 3000 रुपए की राशि प्रदान करती है।

Chief Minister Boys Girl Cycle Scheme
मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल स्कीम

9वीं के बच्चो को 3000 रुपए की आर्थिक सहायता

इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में 9वीं में पढ़ने वाले सभी छात्र छात्रों को साईकिल खरीदने के लिए 3000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना का लाभ सभी वर्ग के बच्चों को मिलता है।

इस योजना का लाभ केवल उन छात्र छात्राओं को मिलेगा जो बिहार के निवासी हैं और सरकारी स्कूल में नामांकित हैं। योजना का क्रियान्वयन बिहार शिक्षा विभाग और बिहार सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट द्वारा किया जा रहा है।

Financial assistance of Rs 3000 to 9th class children
9वीं के बच्चों को 3000 रुपए की आर्थिक सहायता

बच्चो को स्कूल तक लाना उद्देश्य

बिहार सरकार की इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में 9 वीं में पढ़ रहे बच्चों को घर से स्कूल आने जाने के लिए साधन उपलब्ध करवाना है जिससे वे स्कूल को प्रतिदिन अटेंड कर सके।

साथ ही साथ योजना के जरिए सरकारी स्कूलों में छात्रों को नाम लिखने के लिए प्रेरित करना है। बिहार सरकार की इस योजना के जरिए हर साल लाखों बच्चों को साइकिल उपलब्ध करवाई जाती है। साइकिल लेने की चाह में बच्चे स्कूल पहुंचते भी हैं।

लाभ लेने के लिए आवेदन की आवश्यकता नहीं

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल सरकार हर जिले के शिक्षा विभाग को धनराशि उपलब्ध करवाती है। जिले के शिक्षा विभाग के जरिए सरकारी स्कूल के प्रबंधन से छात्रों की लिस्ट और बैंक डिटेल्स मांगे जाते हैं।

इस प्रक्रिया के बाद छात्रों के खाते में डायरेक्ट साइकिल का पैसा आ जाता है। बिहार सरकार की इस योजना के क्रियान्वयन के बाद सरकारी स्कूलों में नामांकन करने वाले बच्चों की संख्या भी बढ़ी है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *