fish pickle bihar

बिहार में नहीं बिकी मछली तो महिलाओं ने उसका बना डाला आचार, भाव 700 से 1200 रुपये किलो

ऐसा कहा जाता है की आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। यह बात एक बार फिर साबित कर दिखायी है बिहार के बगहा के एक छोटे से गांव के लोगों ने। जब गांव में मछलियां मरने लगीं और कोई खरीदार नहीं मिलने लगे तो इन्होंने ‘फिश पिकल’ यानी मछली का अचार बनाना शुरू कर दिया। छोटे से गांव की छोटी सी पहल आज मिसाल बन गई है। ‘फिश पिकल’ बिल्कुल नया था। पहली बार प्रयोग के तौर पर मझौवा की महिलाओं ने इसे बनाना शुरू किया, लेकिन आज ‘फिश पिकल’ से तकदीर बदलने लगी है।

आपको बता दें कि कोरोना काल में मछलियों की मांग घटी तो महिलाओं ने मछली का अचार तैयार करना शुरू कर दिया। तब से लेकर अब तक उत्पादन इतना बढ़ चुका है कि प्रति वर्ष ‘फिश पिकल’ की चार से पांच क्विंटल खपत हो रही है। कोरोना काल में शुरू हुआ कारोबार अब उद्योग का रूप लेने की ओर है। गौरतलब है कि इसकी शुरुआत मझौवा के रामसिंह प्रसाद ने की थी। कारोबार में राम सिंह ने जीविका की महिलाओं को समूह बनाकर जोड़ दिया। फिर क्या था व्यापार तेजी से बढ़ने लगा।

If the fish is not sold in Bihar then the women made it their own conduct
बिहार में नहीं बिकी मछली तो महिलाओं ने उसका बना डाला आचार

700 से 1200 रुपये प्रति किलो मछली का आचार

अब बिहार के साथ यूपी से मछली के आचार के लिए खूब ऑर्डर मिल रहे हैं। अब तो पैकिंग के लिए भी महिलाओं ने ऑनलाइन सामग्री मंगाकर अभियान को आगे बढ़ा रही हैं। कोरोना काल में शुरू हुआ कारोबार अब उद्योग का रूप लेने की ओर है। घर में महिलाओं द्वारा तैयार फिश पिकल रोजगार देने लगा है। 700 से 1200 रुपये प्रति किलो मछली का आचार बेच कर समूह की महिलाएं मालामाल हो रही हैं।

Pickle of fish at Rs 700 to 1200 per kg
700 से 1200 रुपये प्रति किलो मछली का आचार

वहीँ प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जीविका समूह की पुष्पा अब महिलाओं के सहयोग से गांव की तस्वीर बदलने में लगी हैं। समूह की महिला पुष्पा देवी बताती हैं कि सरकार से अगर सहयोग मिल जाए तो मछली के अचार का कारोबार गांव-गांव में खोला जा सकता है।

ग्रामीण महिलाओं का सराहनीय कदम

fish pickle
मछली का आचार

बगहा के एसडीएम दीपक मिश्र ने बताया कि मछली के अचार का उत्पादन निश्चित तौर पर ग्रामीण महिलाओं का सराहनीय कदम है। प्रशासन जो भी सहयोग होगा इस कारोबार को बढ़ाने के लिए जरूर करेगा। बिहार के साथ यूपी से मछली के आचार के लिए खूब ऑर्डर मिल रहे हैं। अब तो पैकिंग के लिए भी महिलाएं ऑनलाइन सामग्री मंगाकर अभियान को आगे बढ़ा रही हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *