free e rickshaw service for ladies in chhapra

अच्छी खबर: दिल्ली की तरह अब बिहार के इस शहर में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा की योजना की चर्चा पूरे देश में होती है। बिहार में भी कुछ इसी अंदाज पर एक पहल की गई है लेकिन खास बात ये है कि ये पहल सरकारी नहीं बल्कि एक महिला की निजी पहल है। मामला छपरा से जुड़ा है जहां एक महिला ने नगर निगम क्षेत्र की महिलाओं के लिए ऐसी ही एक योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत ई रिक्शा पर महिला शहर में फ्री में यात्रा कर सकती हैं। मिसेज बिहार की टॉप 2 प्रतिभागी राखी गुप्ता ने अपने निजी खर्च से इस योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का नाम पिंक लाइन सर्विस रखा गया है। इसके तहत शहर में आवागमन के लिए जहां भी महिलाएं जाना चाहिए इसके तहत फ्री में यात्रा कर सकती हैं। राखी गुप्ता ने बताया कि इसके पीछे वैसी जरूरतमंद महिलाओं की सेवा करना है जो बाजार में आती हैं लेकिन पैसे नहीं होने के कारण पैदल यात्रा को विवश हो जाती हैं। राखी ने एक दर्जन ई रिक्शा के जरिए इस सेवा को शुरू किया है।

free e rickshaw service for ladies in bihar
योजना का नाम पिंक लाइन सर्विस

पूरे शहर के लिए उपलब्ध रहेगी यह सेवा

यह सेवा पूरे शहर के लिए उपलब्ध रहेगी जिसका फायदा महिलाएं कभी उठा सकती हैं। इस यात्रा का लाभ उठाने वाली पहली महिला देवी कुमारी ने बताया कि यह एक अच्छी योजना है। उन्होंने दिल्ली में फ्री में बस की यात्रा की थी।

लेकिन अब छपरा में भी ऐसे ही योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने इस योजना को चालू करने के लिए राखी गुप्ता को धन्यवाद दिया है। यात्रा करने वाली महिलाओं से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Top 2 contestant of Mrs Bihar Rakhi Gupta started this scheme with her personal expenses.
मिसेज बिहार की टॉप 2 प्रतिभागी राखी गुप्ता ने अपने निजी खर्च से इस योजना की शुरुआत की

राखी गुप्ता अपने ट्रस्ट के माध्यम से महिलाओं के लिए जिले में कई योजनाएं चला रही हैं, जिसके तहत कई महिलाओं को नेत्र ऑपरेशन कराया गया वहीं उज्जवला योजना के लाभ के लिए भी राखी गुप्ता ने प्रयास किया और सैकड़ों महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है।

महिलाओं के लिए पहली बार ऐसी योजना

मूल रूप से समाजसेवी राखी गुप्ता ने कहा कि महिलाओं के लिए पहली बार ऐसी योजना शुरू हुई है। महिलाओं के लिए उत्थान के लिए कई कार्यक्रम किये जा रहे हैं। लोगों को इस बार उम्मीद और पूरा भरोसा है कि उनकी महत्वकांक्षा पूरा होने वाली है।

पिंक लाइन सेवा बड़ा तेलपा से लेकर इनई तक चलेगा। शहर के विभिन्न सड़कों से होकर ये गुजरेगी. महिलाओं को ई-रिक्शा में मुफ्त सफर की सौगात दी गई है। इन ई-रिक्शा में केवल महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी, साथ ही स्कूल-कॉलेज में पढऩे वाली बालिकाओं को अपने विद्यालय या कॉलेज जाने के लिए सुरक्षित सुविधा मिल सकेगी।

perfection ias bpsc toppers
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *