बिहार के इस युवा किसान को मिलने जा रहा है राष्ट्रीय पुरस्कार, जाने इस युवा का कामयाबी का राज

Manikant Pathak
This young farmer of Bihar is going to get national award
बिहार के इस युवा किसान को मिलने जा रहा है राष्ट्रीय पुरस्कार

दिवंगत उद्यान रत्न दिनेश कुमार के बेटे सोनू निगम को राष्ट्रीय उद्यान रत्न अवार्ड के लिए किया गया है चयन। इनके दिवंगत पिता दिनेश कुमार भी उद्यान रत्न अवार्ड व राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित हो चुके है।

दिनेश कुमार की मृत्यु के बाद उनके बेटे सोनू ने भी फैसला किया कि वो भी किसान बनेगा और अपने पिता के सपनों को पूरा करेगा।

बिहार के इकलौता किसान बने सोनू 

मुजफ्फरपुर के सकरा थाना क्षेत्र के मछही के रहने वाले 21 वर्षीय युवा किसान सोनू निगम ने जैविक खेती के क्षेत्र में बेहतर काम की बदौलत नए मुकाम को हासिल कर लिया। अब सोनू का चयन राष्ट्रीय उद्यान रत्न अवार्ड 2023 के लिए हुआ है। पूरे बिहार से सोनू इकलौता किसान है जिसे ये अवार्ड मिलेगा।

पिता को भी किया जा चुका है अवार्ड से सम्मानित

सोनू के पिता दिनेश कुमार को भी राष्ट्रीय उद्यान रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 2019 में दिनेश की मृत्यु बिजली की चपेट में आ जाने से हो गई थी। दिनेश की आसामयिक मृत्यु के बाद उनका परिवार बिखरने लगा, जिसके बाद महज 17 साल के बेटे ने तब ये ठाना कि पिता ने जिस तरह से खेती करके एक अलग मुकाम हासिल किया है, वो भी ऐसे ही आगे बढेगा।

Sonu has been selected for the National Park Ratna Award 2023
सोनू का चयन राष्ट्रीय उद्यान रत्न अवार्ड 2023 के लिए हुआ है

सोनू ने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए जैविक और वैज्ञानिक खेती पर ध्यान दिया। कृषि विभाग के सहयोग से सोनू को बेहतर मार्गदर्शन मिलता रहा, जिसकी वजह से बेहद कम समय में उसकी भी चर्चा हर तरफ होने लगी.

28 मई को दी जाएगी अवार्ड

सोनू फिलहाल यूपी के एक विश्वविद्यालय से BSC, AG का कोर्स कर रहा है और वैज्ञानिक और जैविक खेती पर भी ध्यान दे रहा है, जिसकी वजह से उसका चयन राष्ट्रीय उद्यान रत्न अवार्ड 2023 के लिए हुआ है। यह अवार्ड 28 मई को महाराष्ट्र के जलगांव में दिया जाएगा।

new batch for bpsc 68th mains
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article