Free Treatment Of Serious Diseases In Patna Igims

बिहार के इस अस्पताल में इन बिमारियों का होगा मुफ्त इलाज, पूरा खर्च उठाएगी सरकार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक और बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं। अब बिहार के सबसे बेहतरीन अस्पतालों में से एक आइजीआइएमएस में कई बीमारियों का मुफ्त में ईलाज हो पायेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। अगले माह इसकी विधिवत घोषणा हो सकती है।

आसानी से हो पायेगा गरीबों का इलाज

विभागीय सूत्रों के अनुसार बिहार में अब गरीब मरीज भी अपना इलाज आसानी से करा सकेंगे। ऐसे बच्चे, जिन्हें जन्म से ही गंभीर बीमारियां है, वे अब आईजीआईएमएस में अपना इलाज करा सकेंगे।

Now poor patients in Bihar will be able to get their treatment in IGIMS
बिहार में अब गरीब मरीज आईजीआईएमएस में अपना इलाज करा सकेंगे

खास बात यह है कि इलाज के लिए उन्होंने पैसे नहीं देने पड़ेंगे। यह इलाज राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के तहत होगा। इसके तहत कई रोगों का इलाज किया जाएगा, जिसमें हृदय रोग, लिवर, न्यूरोलॉजी- न्यूरो सर्जरी, कैंसर, किडनी, टेढ़ा जबड़ा, कटे होंठ, टेढ़े हाथ-पैर समेत अन्य सभी बीमारियां शामिल है।

आईजीआईएमएस में हुई महत्वपूर्ण बैठक

इस संबंध में बुधवार को अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल की अध्यक्षता में एक बैठक भी की गयी। उसमें आईजीआईएमएस के कई डॉक्टर और आरबीएसके के पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक के दौरान अधीक्षक ने बताया कि बुधवार को अलग-अलग बीमारियों का श्रेणी तैयार किया गया।

उसमें भर्ती होने से लेकर जांच, सर्जरी, दवाइयों पर खर्च से लेकर अन्य उपकरणों के खर्च का आकलन किया गया। उसके अनुसार उस बीमारी में राशि रखने का प्रावधान किया गया। इसके लिए राशि आरबीएसके के तहत उपलब्ध होगी।

बच्चों का निःशुल्क इलाज संभव

अधीक्षक का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कई बीमारियों में इलाज खर्च से बेहद कम राशि आवंटित की गयी है। इस कारण कई बार मरीजों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब बच्चों के इलाज में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसके लिए अलग से राशि का प्रावधान किया गया है। इससे बच्चों का निःशुल्क इलाज संभव हो सकेगा। बच्चों के जिन बीमारीयों का इलाज होगा, उनमे हृदय रोग, लिवर, न्यूरोलॉजी- न्यूरो सर्जरी, कैंसर, किडनी, टेढ़ा जबड़ा, दंत रोग, कटे होंठ, हड्डी रोग, टेढ़े हाथ-पैर जैसे रोग शामिल हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *