Free UPSC Coaching

Free UPSC Coaching: जानिए देश में कहाँ-कहाँ है यूपीएससी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सेण्टर

Free UPSC Coaching: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी अंतिम परिणाम 2021-22 ( UPSC CSE final result 2021-22) 30 मई 2022 को upsc.gov.in पर घोषित कर दिया है। कुल 685 उम्मीदवारों ने एग्जाम क्वालीफाई किया। टॉपर टॉपर श्रुति शर्मा सहित 23 विद्यार्थियों ने जामिया मिलिया इस्लामिया की फ्री आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) कोचिंग से पढ़ कर एग्जाम पास किया है।

मेधावी मगर आर्थ‍िक रूप से कमजोर छात्रों के लिये बहुत सी सरकारी और निजी इंस्‍टीट्यूट्स फ्री में कोचिंग सुविधा उपलब्‍ध करा रहे हैं। हर इंस्‍टीट्यूट में एडमिशन के लिये क्राइटेरिया अलग है। आईये जाने उन संस्‍थानों की लिस्ट, जो फ्री में आईएएस परीक्षा की तैयारी कराते हैं।

List of institutes that provide free IAS exam preparation
उन संस्‍थानों की लिस्ट, जो फ्री में आईएएस परीक्षा की तैयारी कराते हैं

देश में कहां हैं यूपीएससी की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग सेंटर

1- जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग एकेडमी, नई दिल्ली

यहां 200 उम्‍मीदवारों को एडमिशन मिलता है। इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार jmi.ac.in से इसका एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सके हैं। JMI RCA ने 2022-2023 सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

23 students including topper Shruti Sharma have passed the exam after studying at Jamia Millia Islamias Free Residential Coaching Academy coaching
टॉपर टॉपर श्रुति शर्मा सहित 23 विद्यार्थियों ने जामिया मिलिया इस्लामिया की फ्री आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) कोचिंग से पढ़ कर एग्जाम पास किया है

विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि अकादमी अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रही है। जेएमआई आरसीए आवेदन पत्र 2022 जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून है।

2- केंद्र सरकार मुफ्त कोचिंग

केंद्र सरकार दलित और ओबीसी कम्युनिटी के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए मुफ्त कोचिंग दे रही है। इनमें अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं समेत यूपीएससी की तैयारी भी हो रही है। यहां हम सिर्फ उन जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां से यूपीएससी की तैयारी कराई जाती है।

यह सुविधा उन स्टूडेंट्स को मिलेगी जिनके अभिभावकों की सालाना आय 6 लाख रुपये या उससे कम है। इसके तहत लाभ दो बार से अधिक नहीं लिया जा सकता। कुछ परीक्षा दो चरणों (प्री और मेन्स) में होती है। ऐसे में दोनों चरणों में दो बार मुफ्त कोचिंग मिलेगी।

Central Government free coaching for the children of Dalit and OBC community to prepare for competitive examinations
केंद्र सरकार दलित और ओबीसी कम्युनिटी के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए मुफ्त कोचिंग

चयनित स्टूडेंट्स को सभी कोचिंग क्लासों में आना होगा। अगर कोई बिना किसी उचित वजह के 15 दिनों से अधिक समय तक गैर हाजिर रहता है तो फ्री कोचिंग की सुविधा बंद हो जाएगी।

कोचिंग में आने के लिए स्थानीय छात्रों को हर महीने 2500 रुपये जबकि बाहर से आने वालों को 5000 मिलेंगे. यह पैसा कोचिंग इंस्टीट्यूट चेक से देगा। सरकार कोचिंग सेंटर को इसके लिए पैसा भेजती है. कोचिंग इंस्टीट्यूट को छात्रों की प्रोग्रेस रिपोर्ट रखनी होगी।

दिल्ली

-यूपीएससी प्री, मेन्स: जन कल्याण शिक्षा समिति संकल्प भवन, सेक्टर-4, आरके पुरम इंस्टीट्यूशनल एरिया।

-यूपीएससी और एसपीएससी: करियर प्लस एजुकेशनल सोसायटी, 301/ए-37, 38, 39 अंसल बिल्डिंग, कमर्शियल कांप्लेक्स, मुखर्जी नगर।

-यूपीएससी और एसपीएससी: दीक्षांत शिक्षा केंद्र 301-303, ए-31-34 जैन हाउस एक्सटेंशन कमर्शियल सेंटर, मुखर्जी नगर।

राजस्थान

-यूपीएससी और एसपीएससी: पतंजलि IAS क्लासेस प्रा.लि., बी.ओ.- 31, पतंजलि भवन, यूपीए सत्य विहार लालकोठी, जैन ईएनटी अस्पताल के पास, जयपुर।

-बिहार- यूपीएससी, एसपीएससी: एलआईएलएसी एजुकेशन प्रा. लि. एम-24, ओल्ड डीएलएफ कॉलोनी, सेक्टर-14, गुरुग्राम।

मध्य प्रदेश

-यूपीएससी: एक्सेलैंट सिविल एकेडमी ट्रस्ट, केके प्लाजा जोन, एमपी नगर, भोपाल।

3- स्‍टेट इंस्‍टीट्यूट फॉर एडमिनिस्‍ट्रेटिव करियर्स, मुंबई

State Institute for Administrative Couriers, Mumbai
स्‍टेट इंस्‍टीट्यूट फॉर एडमिनिस्‍ट्रेटिव करियर्स, मुंबई

महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा इसकी स्‍थापना साल 1976 में की गई थी। महाराष्‍ट्र के ऐसे युवाओं को यह नि:शुल्‍क तैयारी कराता है, जो सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार को इसमें दाखिले के लिये एंट्रेंस एग्‍जाम देना होता है। साल में एक बार यह एंट्रेंस एग्‍जाम होता है। इसकी जानकारी siac.org.in पर भी देखी जा सकती है।

4- यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021, उत्तर प्रदेश

UP Chief Minister Abhyudaya Yojana
यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

अभ्युदय योजना को यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हाल ही में लॉन्‍च किया है। इसके लिये वही उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो उत्‍तर प्रदेश के पर्मानेंट निवासी हों। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तक की सुविधा देता है। इस स्‍कीम के बारे में ज्‍यादा जानकारी abhyuday.up.gov.in से प्राप्‍त कर सकते हैं।

5- ऑल इंडिया कोचिंग फॉर सिविल सर्विसेज, चेन्‍नई

यह अन्‍ना इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का ही हिस्‍सा है. हर साल यह इस्‍टीट्यूट 325 उम्‍मीदवारों को लेता है। इसमें 225 आवासीय और 100 नॉन-रेसिडेंशियल होते हैं. हालांकि यह तमिलनाडु के छात्रों के लिये है। इसमें एडमिशन के लिये उम्‍मीदवारों को एंट्रेंस एग्‍जाम पास करना होता है।

6- सरदार पटेल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पब्‍ल‍िक एडमिनिस्‍ट्रेशन, अहमदाबाद

गुजरात सरकार ने इसे साल 2013 में शुरू किया था। इसमें कोचिंग फीस नहीं लगती, लेकिन उम्‍मीदवारों को 2000 लाइब्रेरी और 5000 ट्रेनिंग के लिये देनी पड़ती है। इस संस्‍थान में सिर्फ उन्‍हीं उम्‍मीदवारों को प्रवेश मिल सकता है, जो इसकी प्रवेश परीक्षा पास कर लें और जिनकी मातृ भाषा गुजराती हो। spipa.gujarat.gov.in पर इसके लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्‍क के रूप में उम्‍मीदवारों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा।

7- अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्सिटी आवासीय कोचिंग एकेडमी

यूनिवर्सिटी 100 योग्‍य उम्‍मीदवारों को तैयारी कराती है और उन्‍हें रहने की सुविधा भी देती है। यहां मेरिट के आधार पर और परिवार की आय (8 लाख से कम) के आधार पर एडमिशन मिलता है।

8- मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा UPSC IAS व अन्य की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana) शुरू की है। इसके लिए sso portal https://sso.rajasthan.gov.in पर या SJMS SMS APP पर जाएं।

Chief Minister Anupriti Coaching Scheme
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

आवेदन करने से पहले स्टूडेंट्स योजना एवं पात्रता का विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में विभिन्न वर्गों के 10 हजार विद्यार्थियों को लाभान्वित करने की मंजूरी दी है।

9- 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में मुफ्त कोचिंग

बीएचयू सहित देश के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालय में अनुसूचित छात्रों के मुफ्त कोचिंग के लिए केंद्र खोले जाएंगे। 20 अप्रैल 2022 को इसकी सूचना दी गई है। हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) से इसकी शुरुआत होगी।

आवासीय विश्वविद्यालय बीएचयू (BHU) में प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग के लिए एक प्रेवश परीक्षा आयोजित कराएगा जिसके मेरिट के आधार पर छात्रों को चयन होगा।

अनुसूचित जाति के जरूरतमंद छात्रों को सीधा फायदा होगा। प्रोफेसर खरवाल ने बताया कि इस केंद्र में 100 सीटें होंगी। बीएचयू की ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा सम्बंधित जानकारियां छात्रो को दी जाएगी।

10- झारखंड में सिविल सेवा परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग

नक्सल प्रभावित लातेहार जिले में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स को सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिए ‘इंटीग्रेटेड कोचिंग कार्यक्रम’ उपलब्ध कराया है। ‘इंटीग्रेटेड कोचिंग कार्यक्रम’ के तहत 100 से 130 युवाओं को सिविल सेवा परीक्षाएं की तैयारी करवाने हेतु मुफ्त कोचिंग सेवा प्रदान करने की परिकल्पना ने मूर्त रूप लिया।

free coaching for civil services exam in jharkhand
झारखंड में सिविल सेवा परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग

कार्यक्रम के तहत यूपीएससी, जेपीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के कई चरणों में सफल हो चुके अनुभवी एवं योग्य शिक्षकों द्वारा शिक्षण सेवा दी जा रही है। कोचिंग संस्थान में लाइब्रेरी भी है।

अन्य राज्यों और जिलों के अनुभवी शिक्षकों से डिजिटल माध्यम से पढ़वाने हेतु भी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा, आने वाले दिनों में इसका विस्तार अन्य जिलों में भी किया जायेगा।

11- यूपीएससी की तैयारी के लिए सोनू सूद द्वारा मुफ्त कोचिंग स्कॉलरशिप

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। कोचिंग डिवाइन इंडिया यूथ एसोसिएशन, नई दिल्ली के सहयोग से मिलेगी।

Free Coaching Scholarship by Sonu Sood for UPSC Preparation
यूपीएससी की तैयारी के लिए सोनू सूद द्वारा मुफ्त कोचिंग स्कॉलरशिप

छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवारों को सोनू फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट – www.soodcharityfoundation.org के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *