gold and silver rate increased in patna bullion market

सोना और चाँदी के भाव में तेजी, ग्राहकी कमजोरी होने के बाद भी बढे दाम, अब है इतनी कीमत

स्थानीय सराफा बाजार के व्यापारिक कामकाज में शनिवार को सोने- चांदी के भाव मे मजबूती दर्ज की गई। चांदी में 200 रुपये प्रति किलो की, और सोना में 100 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त के साथ बाजार खुला। धातुओं में कायम मजबूती के उपरांत चांदी 54, 500 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई।

इसी प्रकार से सोना बिठूर 52,200 रुपये, और सोना 22 कैरेट 52,050 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर ठहर गया। चांदी दो दिन के व्यापारिक कामकाज में 700 रुपये की बढ़त हासिल की है।

The strength of gold and silver was recorded
सोने- चांदी के भाव मे मजबूती दर्ज की गई

ग्राहकी कमजोर, फिर भी भाव में तेजी

सोने- चांदी में कायम तेजी को व्यापारी वर्ग वैश्विक बाजार के उतार-चढ़ाव का प्रभाव और निवेशक की बुलियन बाजार में वापस लौटने का असर मान रहे हैं। धातुओं में उठी तेजी को व्यापारी वर्ग में एक तबका स्थायी नहीं मान रहा है। तर्क यह है कि खपत में मौसमी कमी को दृष्टिगत कर धातुओं में नरमी दर्ज होगी। दरअसल, बाजार से खरीदार दूरी बनाए हुए हैं।

गहने बनाने वालों को कम मिल रहा काम

Jewelers getting less work
गहने बनाने वालों को कम मिल रहा काम

ग्राहकों की मांग में कायम सुस्ती की वजह यह है कि चल रहे चातुर्मास और आने वाले समय मे आरंभ हो रहे पितृपक्ष को दृष्टिगत कर खरीददार हाथ खींच खरीदारी कर रहे हैं। आभूषण के खरीदार, आभूषण गढ़ने वालों, और कारखानेदारों की मांग बाजार में धीमी गति से आ रही है। इसका कारोबार पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाई पड़ रहा है। ऐसे में धातुओं पर कायम मजबूती से भी ग्राहकी मांग में कायम सुस्ती को बल मिल रहा है।

त्‍योहारी मौसम से है बाजार को उम्‍मीद

फिलहाल धातुओं पर कायम उतार-चढ़ाव के बीच आने वाले त्योहार को दृष्टिगत कर ग्राहकी मांग बाजार में आने से कारोबार में सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में खरीदारी बढ़ने की उम्मीद आने वाले त्योहारी मौसम को दृष्टिगत कर हो सकती है।

new batch for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *