Gold Reserve In Bihar

बिहार में मिला देश का सबसे बड़ा सोना भंडार, जानिए कौन सा शहर राज्य को करेगा मालामाल

Gold Reserve In Bihar: अक्सर गरीब राज्य कहा जाने वाला बिहार अब जल्द मालामाल होने वाला है। दरअसल बिहार के जमुई (Jamui) जिले के सोनो प्रखंड के करमटिया (Karmatiya) इलाके में सोने का देश का सबसे बड़ा भंडार है। यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी ने खुद इस बात पर मुहर लगा दी है। प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi) ने खुलासा किया है कि जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार (Gold Reserve In Jamui) है। अकेले 44 प्रतिशत सोना जमुई जिले के सोनो इलाके में है। अब ऐसे में इस बात पर मुहर लग जाने के बाद इस इलाके के लोगों का खुश होना तो लाजिमी है। इस शानदार खबर के बाद इस इलाके के लोग खुशी में झूम रहे हैं। यहां के स्थानीय लोगों में उम्मीद जगी है, कि अब सिर्फ यहां के लोग नहीं बल्कि पूरा बिहार मालामाल होगा।

अब जल्द ही यहां सोने का खनन शुरू होगा। देश का 44 प्रतिशत सोना करमटिया इलाके में मिलने से इस इलाके के लोगों में खुशी है। चुरहेत गांव के सुधाकर कुमार सिंह और पुनीत कुमार सिंह ने बताया कि वे लोग छोटी सी उम्र से ही यह देखते आ रहे हैं, कि यहां 8 किलोमीटर की परिधि में मिट्टी में चमकीले खनिज पाए जाते हैं जो सोना है। वहीं महेश्वरी गांव के दीपक सिंह ने बताया कि यहां पहले सर्वेक्षण के लिए कोलकाता की टीम 15 साल पहले आई थी तब सोना के साथ और भी दूसरे खनिज मिलने की बात कही गई थी। अब सरकार ने जब यह कहा है कि यहां सोना का भंडार है तो खनन होने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार बढ़ेगा, साथ ही बिहार और जमुई समृद्ध होगा।

largest gold reserves of India found in Bihar
बिहार में मिला देश का सबसे बड़ा सोना भंडार

कई दूसरे खनिजों का भी है भंडार जमुई में

बता दें, जमुई जिले के सोनो के अलावा अन्य प्रखंडों में भी कई तरह के खनिज अयस्क पाए पाए जाते हैं, जिसमें अभ्रक के अलावा गोमेद समेत कई कीमती पत्थर भी शामिल हैं। ऐसी स्थिति में बताया जा रहा है, कि 15 साल पहले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के लोगों के सर्वेक्षण के बाद खुदाई महंगी होने के कारण फिर से शुरू नहीं हो पाई। लेकिन, आधुनिक तकनीक के माध्यम से अब खुदाई पहले की अपेक्षा सस्ती होने लगी है तो अब संभावनाएं भी दिख रही हैं कि यहां जल्द सोने का खनन शुरू हो सकता है।

15 साल पहले की हुई थी खुदाई

दरअसल जमुई जिले का सोनो प्रखंड के चुरहेत पंचायत का करमटिया इलाका कई दशकों से स्वर्ण भंडार को लेकर चर्चा में रहा है। यहां के लोग बताते हैं कि बहुत पहले से यहां के मिट्टी में सोने के छोटे-छोटे टुकड़े पाए जाते थे। बहुत पहले लोग करमटीया इलाके के मिट्टी को नदी के पानी में धोकर छानते हुए सोना निकाल लेते थे।

जिस कारण ही लगभग 15 साल पहले सरकार की एजेंसी के लोग यहां आए थे और महीनों रहकर सर्वेक्षण का काम हुआ था। बताया जा रहा है कि उसी सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि जमुई जिले के सोनो प्रखंड के इसी करमटिया इलाके में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है, यहां 44 प्रतिशत सोना पाये जाने की बात कही जा रही है।

सांसद ने पूछा सवाल तो मिली जानकारी

betiya mp sanjay jaiswal
बेतिया सांसद संजय जायसवाल

दरअसल बिहार बीजेपी अध्यक्ष और बेतिया सांसद संजय जायसवाल ने लोकसभा में बुधवार को केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी से बिहार के राज्यों में सोने के भंडार को लेकर सवाल किया था। इसी सवाल के जवाब में प्रहलाद जोशी ने जानकारी देते हुये बताया था कि बिहार में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है।

इसमें बताया गया कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है, इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में ही पाया गया है। राज्‍य के जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885 म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *