Government will give 50 thousand rupees on drumstick cultivation

बिहार में सहजन की खेती पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, इन जिलों को मिलेगा लाभ

बिहार में सहजन की खेती पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, इन जिलों को मिलेगा लाभ- अभी हाल में ही हमने आपको जानकारी दी थी की कैसे बिहार में भी कश्मीर की तरह होगी सेब की खेती । किसानों की आमदनी और जीवनस्तर को सुधारने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । इसी कड़ी में बिहार में सहजन की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार सहजन की खेती करने वालों को पचास हजार की राशि देगी।

सहजन की खेती पर सरकार देगी अनुदान

किसान हर तरह की सब्जी की खेती करते हैं और कुछ ऐसे भी किसान है जो कुछ नया प्रयास करते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं । आज बात करते हैं एक ऐसी सब्जी के बारे में जिसकी खेती करने के लिए बिहार सरकार आपको पैसे देगी।

50,000 प्रति एकड़ दिए जाएंगे

आपको बता दें कि बिहार के कई जिलों को इसके लिए चयनित किया गया है, जहां पर किसानों को सहजन की खेती करने के लिए ₹50000 प्रति एकड़ दिए जाएंगे । जानकारी के लिए आपको बता दे कि सहजन के पत्ते औषधि गुणों से भरपूर होते हैं और इन पत्तों के पाउडर को विदेश में सप्लाई किया जाएगा इसके लिए 100 एकड़ में सहजन की खेती कराने की योजना सरकार के द्वारा बनाया गया है ।

इन जिलों के लिए बनाई गई है योजना

इसकी जानकारी देते हुए संघ के अध्यक्ष मनोज मेहता ने बताया है कि पटना नालंदा, समस्तीपुर, वैशाली में अभी फिलहाल इस सहजन की खेती कराई जाएगी और किसानों को प्रति एक कर सहजन की खेती के लिए ₹50000 का अनुदान भी दिया जाएगा। हालाँकि यह भी निर्देश दिए गए हैं कि आने वाले समय में इस योजना में बिहार के अन्य राज्यों को भी जोड़ा जायेगा ।

यूरोपियन देशों में सहजन के पत्ते की डिमांड

drumstick powder image
drumstick powder image

यूरोपियन देशों में सहजन के पत्ते के बने पाउडर की बहुत मांग है अपने देश में सहजन के पत्ते के पाउडर ₹800 किलो बिकता है विदेश में 3 गुना अधिक कीमत मिलती है। सहजन कि खेती से किसान के आय में भी बढ़ोतरी होगी । मनोज मेहता ने बताया कि राज्य में कई सहजन के पेड़ है इसकी भी सर्वे की जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *