Government will make youth self-reliant by training

बिहार सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देकर बनाएगी आत्मनिर्भर, इस जिले के युवाओं को मिलेगा लाभ

थरूहट विकास अभिकरण के तहत चालू वित्तीय वर्ष में थरूहट क्षेत्र के युवा एवं युवतियों को रोजगार परक प्रशिक्षण के लिए तीन करोड़ 30 लाख रुपये खर्च किये जाने का प्रावधान हुआ है। जानिए खबर।

पश्चिमी चम्पारण जिलाधिकारी कुंदन कुमार के अनुसार केवल प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन करोड़ 30 लाख रुपये की स्वीकृत अभिकरण की बैठक में दी गयी है। वैसे तो इस राशि से विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाना है, लेकिन पहली बार थरूहट क्षेत्र के युवाओं को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार तलाशने का अवसर दिया जा रहा है।

बिहार सरकार युवाओं को बनाएगी आत्मनिर्भर

ऐसा देखा गया है कि विगत वर्षों से वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के आने की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। दो वर्षों में यहां काफी संख्या में पर्यटक आए। ऐसे में यहां पर्यटक सत्कार प्रबंधन (टूरिज्म मैनेजमेंट हॉस्पिटलिटी ट्रेनिंग) के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

BALMIKI TIGER RESERVE
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व

पिक सीजन की बात करें तो यहाँ वीटीआर के अंदर के सभी काटेज, शूट आदि भर जाते हैं। ऐसी स्थिति में वीटीआर से बाहर भी पर्यटक रहने की जगह को तलाशते हैं। अपनी इच्छा के अनुसार होटल भी बुक कराते हैं ।  ऐसे में यहां पर्यटक सत्कार प्रबंधन के जरिये यहाँ के युवा रोजगार की समस्या को स्वतः दूर कर सकते हैं।

इस जिले के युवाओं को मिलेगा लाभ

 प्रशिक्षण के लिए केवल इस क्षेत्र में 30 लाख रुपये दिए गए हैं । इस राशि से अभिकरण की ओर से प्रशिक्षण के लिए कोर्स की अवधि, स्थान एवं इसके लिए योग्यता आदि निर्धारित करेगा ।हालांकि रोजगार परक प्रशिक्षण के लिए थरूहट विकास अभिकरण कई साल से थरूहट क्षेत्र के युवाओं को प्रोत्साहित कर रहा है । इसके पहले सुरक्षा गार्ड, सिलाई एवं कम्पयूटर, ड्राईविंग का प्रशिक्षण दिया जाता रहा है ।

COMPUTER TRAINING
इस जिले के युवाओं को मिलेगा लाभ

सभी प्रशिक्षण में 30 30 लाख रुपये आवंटित किये गए हैं। युवाओं को टूरिज्म हॉस्पिटलिटी मैनेजमेंट , एएनएम नसिग , सेक्यूरिटी गार्ड , ऑटोमोबाल ट्रेनिंग, मोबाइल रिपेयरिंग , एसी रिपेयरिंग, एसिस्टेट इलेक्ट्रिसियन , प्लंबर,फीटर इत्यादि की ट्रेनिंग के अलावे और भी प्रकार के प्रशिक्षण दिए जायेंगे।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *