अच्छी खबर: हिंदुस्तान यूनिलीवर बिहार में करेगी 500 करोड़ का निवेश, प्रतिनिधियों ने किया दौरा

Araria News
hindustan unilever to invest 500 hundred crore in bihar
अच्छी खबर: हिंदुस्तान यूनिलीवर बिहार में करेगी 500 करोड़ का निवेश, प्रतिनिधियों ने किया दौरा

बिहार बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भी पसंद बन रहा है। इसी क्रम में हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने बिहार में 500 करोड़ से अधिक निवेश की इच्छा जताई है। अडाणी समूह के बाद हिन्दुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी बिहार में निवेश के लिए जमीन तलाश रही है।

पिछले दिनों कोलकाता में हुए निवेश मीट में केवेंटर्स एग्रो ने 600 करोड़ और जेआईएस ग्रुप ने 300 करोड़ का निवेश प्रस्ताव बिहार को दिया है। इसके पहले आईटीसी और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियां राज्य में निवेश कर चुकी है। कई निवेश करने की तैयारी में है।

Hindustan Unilever expresses willingness to invest more than 500 crores in Bihar
हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने बिहार में 500 करोड़ से अधिक निवेश की इच्छा जताई

ब्रिटानिया भी करेगी 700 करोड़ से अधिक का निवेश

इन कंपनियों के प्रतिनिधि कई बार बिहार कर दौरा कर चुके हैं। इन्होंने मुजफ्फरपुर के मोतीपुर चीनी मिल और दूसरे औद्योगिक क्षेत्रों को भी देखा है। आईटीसी बिहार में पहले से काम कर रही है और कंपनी विस्तार करने की योजना बनाई है।

Britannia will also invest more than 700 crores
ब्रिटानिया भी करेगी 700 करोड़ से अधिक का निवेश

जबकि ब्रिटानिया को राज्य सरकार ने जमीन भी आवंटित कर दी है। ब्रिटानिया भी करीब 700 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी। बियाडा ने कंपनी को बिहटा के सिकंदरपुर औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री के लिए 15 एकड़ जमीन भी आवंटित किया है।

प्रधान सचिव से मिले एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर

पिछले दिनों दिल्ली में हुई निवेशक सम्मेलन में एचयूएल और अडाणी समूह ने बिहार में निवेश करने में अपनी दिलचस्पी दिखाई थी। एचयूएल की दिलचस्पी बिहार में निवेश करने की है।

Prior to this, big companies like ITC and Pepsi have invested in the state.
इसके पहले आईटीसी और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियां राज्य में निवेश कर चुकी है

इस संबंध में कंपनी के आला अधिकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक से मिल भी चुके हैं। एचयूएल ने एफएमसीजी यानी साबुन-तेल व इस तरह के दूसरे उत्पादों के साथ-साथ फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की रणनीति बनाई है।

बिहार को मिला 36 हजार करोड़ का निवेश प्रस्ताव

पिछले साल राज्य सरकार द्वारा इथेनॉल नीति बनाने के बाद करीब तीन दर्जन से अधिक निवेश प्रस्ताव मिले। जिसमें राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद (एसआाईपीवी) द्वारा करीब 36 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। पूर्णिया के एक प्लांट से इथेनॉल का उत्पादन भी शुरू हो गया है। आरा में इथेनॉल प्लांट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Share This Article