Holi and summer special train will run from March

अच्छी खबर: मार्च से चलेगी होली और समर स्पेशल ट्रैन, मुंबई समेत कई महानगरों के चलेंगी गाड़ियां

भारतीय रेलवे ने भी यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। रेलवे अब स्पेशल (समर वेकेशन) ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन मालदा से भागलपुर के रास्ते दादर के लिए चलाई जाएंगी।

मार्च से शुरू होने वाले त्योहारों के सीजन को देखते हुए रेलवे ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी चलाने का फैसला लिया है। इसमें मालदा डिवीजन ने भागलपुर के रास्ते दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे कई महानगरों के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलेगी।

Work started on plan to run special train
स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना पर काम शुरू

रेलवे की ओर से मिली मंजूरी

डिवीजन के इस प्रपोजल को रेलवे की ओर से मंजूरी भी मिल गई है। अधिकारियों का कहना है, कि फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर ट्रेनों में बढ़ते वेटिंग को देखते हुए कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है।

Approval of one pair Holi special train
एक जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन को मंजूरी

इसमें से एक जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन को मंजूरी मिल गई है। मार्च से यह ट्रेन दौड़ेगी ही साथ ही कई अन्य ट्रेन चल सकती है।

समर स्पेशल ट्रेन के प्रस्ताव को मुख्यालय भेजा

रेलवे ने मार्च 2022 से एक होली स्पेशल चलाने की सहमति दे दी है। समर स्पेशल को लेकर रेलवे के अधिकारियों की माने तो समर स्पेशल ट्रेन पहले भागलपुर से चलाने की योजना थी। बाद में बदलाव करते हुए इसे मालदा से चलाने का फैसला लिया गया।

Sent the proposal of summer special train to the headquarters
समर स्पेशल ट्रेन के प्रस्ताव को मुख्यालय भेजा

समर स्पेशल ट्रेन को अप्रैल-मई में दो माह के लिए चलाने के प्रस्ताव को मुख्यालय भेजा गया है। वहां से स्वीकृति मिलने पर निर्णय लिया जाएगा कि उक्त ट्रेन का परिचालन कब से और सप्ताह में कितने दिन होगा।

इधर भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस चलाने की तैयारी पूरी भी कर ली गई है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

भागलपुर-सूरत में स्लीपर बोगी के जगह एसी बोगी

भागलपुर से सूरत तक सप्ताह में दो दिन चलने वाली सूरत एक्सप्रेस (22947/22948) की जुलाई से स्लीपर व जनरल बोगियों की कटौती और एसी कोचों में बढ़ोतरी की जाएगी।

AC bogie instead of sleeper bogie in Bhagalpur-Surat
भागलपुर-सूरत में स्लीपर बोगी के जगह एसी बोगी

भागलपुर से सोमवार व गुरुवार और सूरत से मंगलवार और शनिवार को चलने वाली इस ट्रेन की 11 स्लीपर बोगी से दो बोगी हटाकर 9 और जनरल की चार बोगी में से एक घटाकर तीन की जाएगी। इनके स्थान पर एसी की बोगियां जोड़ी जाएंगी।

इस तरह थर्ड एसी की 5 की जगह 7 और एक एसी-टू की बोगी बढ़ाकर दो कर जाएगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन में यात्रियों की एसी कोच की मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। फिलहाल जून तक यह ट्रेन ऐसे ही चलेगी। भागलपुर से चार जुलाई और सूरत से दो जुलाई से बदले गए कोच के साथ परिचालन होगा।

मार्च से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन एलटीटी-मालदा चलाने का निर्णय: पवन

सीनियर डीसीएम पूर्व रेलवे पवन कुमार ने बताया कि ट्रेनों में भीड़, आरक्षण और वेटिंग की स्थिति के आधार पर होली स्पेशल चलाने का फैसला लिया जाएगा। फिलहाल होली से पहले मार्च से एक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन एलटीटी-मालदा चलाने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही समर स्पेशल ट्रेनों के परिचालन संबंधी निर्णय लिया जाएगा।

Decision to run festival special train LTT-Malda from March
मार्च से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन एलटीटी-मालदा चलाने का निर्णय

भागलपुर जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक राजीव शंकर ने बताया कि फेस्टिव सीजन स्टेशन पर रिजर्वेशन कराने वालों के साथ ट्रेनों में वेटिंग की संख्या बढ़ने लगी है। जिसे देखते हुए भागलपुर से एक होली स्पेशल चलने के संदर्भ में मुख्यालय से पत्र प्राप्त हुआ है। भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस में यात्रियों की मांग पर एसी कोच बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *