Intercity Express to be changed into Vande Bharat Train

बिहार में  इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत ट्रेन से बदलने की हो रही है तैयारी, जानिए क्या है इस ट्रैन में खास

अगर आप भी भारतीय ट्रैन से लगातार सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए हो सकती है। इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रैन को देश के लोकप्रिय ट्रेनों में से एक वंदे भारत ट्रेन से बदलने की तैयारी है। आने वाले दिनों में इसका लाभ भागलपुर स्टेशन को भी मिल सकता है। 

सुव‍िधा बढ़ने से सफर के दौरान यात्र‍ियों को सहूल‍ियत रहती है और यात्री भी ट्रेन से सफर के प्रत‍ि ज्‍यादा आकर्ष‍ित रहते हैं। यात्र‍ियों की सुखद यात्रा को देखते हुए ही रेलवे की तरफ से न‍ियमों में भी बदलाव क‍िए जा रहे हैं। बता दें कि कई इंटरसिटी भागलपुर से विभिन्न जगहों के लिए चलती है।

Intercity train to be replaced with Vande Bharat
इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत से बदलने की हो रही है

इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत ट्रेन में बदला जायेगा

दरअसल, हाल ही में रेलवे बोर्ड ने रात के सफर के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था और अब इंटरसिटी एक्सप्रेस को वंदे भारत ट्रेन से बदला जा है। इसका मतलब साफ है कि बिहार में भी आपको सफर के दौरान वंदे भारत  ट्रैन रफ़्तार भर्ती हुई दिख सकती है।

पहले फेज के लिए 27 रूट का चयन

हालांकि, अभी पहले फेज में 27 रूट का चयन किया है जिसपर वन्दे भारत ट्रैन का आवागमन किया जायेगा। बता दें कि इन ट्रेनों में प्रत‍िद‍िन लाखों यात्री सफर करते हैं। इन ट्रेनों के के वंदे भारत से र‍िप्‍लेस होने पर यात्र‍ियों को सफर में पहले के मुकाबले कम समय लगेगा।

27 routes are selected for first phase
पहले फेज के लिए 27 रूट का चयन

पूर्व रेलवे के अनुसार वाले दिनों में इस ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलेगा, अगले एक साल में 75 नयी वंदे भारत ट्रेन शुरू करने पर काम तेजी से किया जा रहा है। इस फेज में चयनित रूट पर जब वंदे भारत ट्रेनें चलनी शुरू हो जायेगी, तो इसके बाद दूसरे कई रूटों का चयन कर ट्रेनों को चलाया जायेगा। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्टी में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण तेजी से चल रहा है।

पूर्व रेलवे के सीपीआरओ ने दी जानकारी

पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती के अनुसार गुरुवार को वंदे भारत का ट्रायल सफल रहा। उन्होंने बताया कि पूर्व रेलवे को वंदे भारत ट्रेनों के चलाने से संबंधित किसी तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है, मगर आने वाले दिनों में इस ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *