Train operation on Bihariganj Banmankhi railway line made travel easy

बिहार: बिहारीगंज-बनमनखी रेलखंड पर ट्रैन परिचालन से सफर हुआ आसान

पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर मंडल के बिहारीगंज-बनमंखी रेलखंड पर छह वर्ष बाद ट्रेन का परिचालन शुरू होने से रेल यात्रा पटरी पर दौड़ने लगी है। इतनी लंबे समय से रेल परिचालन बंद रहने की वजह से रेलवे स्टेशन पर विरानी छाई हुई थी। गत 15 अप्रैल से ट्रेन परिचालन शुरू होने के बाद लगातार यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। इससे रेलवे स्टेशन की रौनक बढ़ी है।

इस रेलमार्ग पर बिहारीगंज रेलवे स्टेशन से एक जोड़ी ट्रेन डीएमयू स्पेशल अप 05238 व डाउन 05239 का परिचालन शुरू किया गया है, जिसका समय अप 15 बजे व डाउन 16:30 बजे निर्धारित किया गया है। लोगों की मांग पर बीतें 22 अप्रैल से एक जोड़ी डीएमयू स्पेशल ट्रेन परिचालन का विस्तार किया गया।

इसमें 05230 अप सहरसा से बिहारीगंज व डाउन 05237 बिहारीगंज से बनमंखी का परिचालन शुरू किया गया है। इसके लिए 05230 अप सुबह 4:30 बजे और डाउन 05237 बनकर सुबह 5:15 बजे समय निर्धारित है। इस रेलखंड पर दो जोड़ी ट्रेन का परिचालन शुरू होने से रेल की सफर पटरी पर लौटने लगी है। इस वजह रेलवे स्टेशन की बुकिग लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Train operation started after six years on Bihariganj-Banmankhi rail section
बिहारीगंज-बनमंखी रेलखंड पर छह वर्ष बाद ट्रेन का परिचालन शुरू

ट्रेन परिचालन से राजस्व में होगा इजाफा

पूर्णिया जंक्शन तक सीधी ट्रेन सेवा चालू नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस क्षेत्र के अधिकांश लोगों का व्यापार से लेकर चिकित्सा व्यवस्था पूर्णिया से जुड़ा हुआ है। इस रेलखंड पर एकमात्र बिहारीगंज रेलवे स्टेशन मधेपुरा जिले में है। इसके अलावा बनमंखी तक सभी रेलवे स्टेशन पूर्णिया जिले में है।

इस परिस्थिति में बिहारीगंज से पूर्णिया व पूर्णिया से बिहारीगंज तक ट्रेन का परिचालन होना चाहिए। इससे व्यवसायियों, किसानों व आमलोगो को सुविधा मिल सके। इससे रेलवे को राजस्व में इजाफा होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

बताते चलें कि इस क्षेत्र से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मजदूर वर्ग के लोग रोजगार की तलाश में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व अन्य शहरों का पलायन करते हैं। इसलिए बिहारीगंज रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेन का परिचालन होने से रेलवे को राजस्व में काफी वृद्धि होने का अनुमान है।

यात्रियों का कहना है कि वर्तमान में जो भी ट्रेन का परिचालन हो रहा है। उसका समय उचित नहीं रहने के कारण बनमंखी रेलवे स्टेशन पर मेल ट्रेन के इंतजार में काफी समय बर्बाद होता है।

बिहारीगंज स्टेशन पर सुविधाओं का है अभाव

बिहारीगंज रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर यात्री शेड नहीं लगाया जा सका है। इस कारण गर्मी के मौसम में धूप में खड़ा रहना पड़ता है। रेलवे स्टेशन पहुंचपथ सड़क मार्ग की स्थिति काफी जर्जर बनी हुई है। रेलवे की खाली भूमि पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा कायम है। जिसे हटवाने के प्रति रेलवे प्रशासन उदासीन बने हुए हैं।

Lack of facilities at Bihariganj station
बिहारीगंज स्टेशन पर सुविधाओं का है अभाव

यहीं वजह है कि आए दिन सड़क सिकुड़ती जा रहीं है। जिससे यात्रियों को आवाजाही में परेशानियों का सामना उठाना पड़ रहा है। यद्यपि अतिक्रमणकारियों को रेल प्रशासन द्वारा रेलवे की भूमि खाली करने का नोटिस जारी किया गया है।

नोटिस में दिए गए निर्धारित समयसीमा बीतने के बावजूद अतिक्रमण की स्थिति ज्यों कि त्यों बनीं हुई है। आरक्षण टिकट काउंटर चालू कराने की मांग भी यात्रियों द्वारा किया जा रहा है।

रैक प्वाइंट प्लेटफार्म का कार्य भी प्रगति पर

कोट बिहारीगंज-बनमंखी रेलखंड पर सिग्नल एंड टेलीकाम का कार्य तेजी से कराया जा रहा हैं। इसके पूर्ण होने के बाद ट्रेन की सुविधा बढ़ने की उम्मीद हैं। बिहारीगंज रेलवे स्टेशन परिसर में रैक प्वाइंट प्लेटफार्म का कार्य भी प्रगति पर है।

रेलवे की भूमि पर अवैध कब्जाधारियों को अतिक्रमण हटाने की नोटिस दिया गया है। विभागीय स्तर पर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा। रेलवे पहुंच पथ व रैक प्वाइंट की सड़कें का निर्माण जल्द कराया जाएगा। -आके रमण, एसएसइ, बनमंखी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *