Land map will be sent to your home in Bihar

बिहार में घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा, ऐसे मंगा सकेंगे ऑनलाइन 

बिहार में घर बैठे पा सकेंगे जमीन का नक्शा, ऐसे मंगा सकेंगे ऑनलाइन- नक्शा ऑनलाइन मंगाने की व्यवस्था अब बिहार में लागु हो चुकी है। इस व्यवस्था को लागू करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है। जानिए कैसे ऑनलाइन माँगा सकते हैं नक्शा और क्या होगा इससे लाभ।

बिहार में घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा

भूमि विवाद सुलझाने में सही नक्शे की अहमियत को देखते हुए डिजिटल नक्शा डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी। इससे बिहार के  लोगों को अब घर बैठे जमीन का नक्शा मिलेगा। गांव और कस्बों का नक्शा ऑनलाइन मंगाने की व्यवस्था लागू करने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन गया है।

मंगलवार से शुरू की गई व्यवस्था

जानकारी के लिए बता दें कि इसकी शुरुआत मंगलवार को शास्त्रीनगर स्थित राजस्व (सर्वे) प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में हुई। लोग बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग में उपलब्ध कुल 1,35,865 नक्शों को ऑनलाइन आवेदन कर मंगा सकते हैं। इसमें सबसे अधिक 73,086 नक्शे कैडस्टल सर्वे से संबंधित हैं।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री आलोक कुमार मेहता के अनुसार भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय, बिहार, पटना द्वारा राजस्व नक्शों की डोर स्टेप डिलीवरी का शुभारंभ एक सराहनीय कदम है। इससे भूमि विवाद की समस्या को दूर करने में सहायता तो मिलेगी ही साथ ही नक्शे की उपलब्धता को लेकर होने वाली अनावश्यक परेशानी भी कम होगी। 

पेमेंट गेटवे के माध्यम से होगा राशि का भुगतान

नक़्शे को ऑनलाइन मांगने के लिए भुगतान सभी प्रमुख बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड से हो सकता है। इस सेवा के लिए बैंक अलग से चार्ज नहीं लेंगे। सिक्योरिटी ऑडिट भी हो चुकी है। भुगतान के साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्ति रसीद मिलेगी, जिसे भविष्य के लिए संरक्षित कर सकते हैं। 

वेबसाइट के माध्यम से होगा आवेदन

नक्शा मंगाने के लिए आपको निदेशालय की साइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोर स्टेप डिलीवरी आइकन पर क्लिक करने के बाद अपने मौजे के नक्शा का आर्डर और पेमेंट ऑनलाइन करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि एक शीट का नक्शा 285 रुपये में मिलेगा।

इसमें कंटेनर का शुल्क और डाक व्यय शामिल है। एक बार में एक कंटेनर में 5 शीट का ऑर्डर कर सकते हैं। नक्शा कूट के गोल और मजबूत डिब्बे में पैक रहेगा। इस व्यवस्था में अनावश्यक विलंब एवं भष्ट्राचार की संभावना भी समाप्त हो जाएगी।

डाक विभाग स्पीड पोस्ट से आपके घर भेजेगा

डोर स्टेप डिलीवरी के लिए डाक विभाग से एमओयू साइन किया गया है। नक्शों की डिलीवरी स्पीड पोस्ट के माध्यम से होगी। हर कंटेनर पर बार कोड जनेरेटेड स्टिकर लगाना अनिवार्य है। डाक चार्ज नक्शे के वजन के मुताबिक होगा। एक कंटेनर की कीमत 35 व एक कंटेनर में अधिकतम 5 नक्शे पैक किए जाएंगे। 3 नक्शा समेत कंटेनर का डाक शुल्क 100 व तीन से ज्यादा नक्शे का 150 रुपये तय है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *