mass cheating in ara jain college in aku bed exam

बिहार में B.Ed की परीक्षा में खुलेआम नक़ल, 80 मोबाइल जब्त, कई छात्र हुए निष्कासित

बिहार के भोजपुर (आरा) में शिक्षा विभाग की ओर से कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के दावों की कलई उस वक्त खुली जब आरा के हर प्रसाद दास जैन कॉलज में आयोजित बीएड के फाइनल इयर की परीक्षा का औचक निरीक्षण करने भोजपुर डीएम राज कुमार (Bhojpur DM Raj Kumar) परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

बीएड की परीक्षा में खुले आम कदाचार की गंगा बहते देख डीएम के भी होश उड़ गए। परीक्षार्थी खुलेआम मोबाइल, गेस पेपर की मदद से परीक्षा दे रहे थे। एक-दो नहीं 80 से ज्यादा परीक्षार्थियों के पास से मोबाइल फोन पाया गया। परीक्षार्थी अपने-अपने पास बैग में किताब भी रखे पाये गये।

DM arrived amid copying in Jain College of Arrah
आरा के जैन कॉलेज में नकल के बीच पहुंचे DM

आराएकयू ने आरा में बनाया था परीक्षा केंद्र

दरसल आरा के हर प्रसाद दास जैन कॉलज में आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी पटना (Aryabhatta Knowledge University Patna) की ओर से बीएड फाइनल इयर का परीक्षा का केंद्र बनाया गया है, जंहा बीते 8 जुलाई से परीक्षा चल रहा था।

शुक्रवार को बीएड का पांचवे पेपर की परीक्षा चल रही थी, तभी भोजपुर डीएम राज कुमार ने बड़ी संख्या में मजिस्ट्रेट के साथ जैन कॉलज परीक्षा केंद्र पर धावा बोल दिया। वहां परीक्षा केंद्र की स्थिति को देख डीएम के साथ सभी मजिस्ट्रेट के होश उड़ गए।

80 परीक्षार्थियों को किया गया निष्काषित

Mobile phones of around 80 students were also seized
लगभग 80 छात्रों के मोबाइल फोन को भी जब्त किया गया

परीक्षा केंद्र पर डीएम के पहुंचते ही हड़कंप मच गया। डीएम ने तत्काल परीक्षा केंद्रों पर हो रहे कदाचार में पाये गये 80 छात्रों को निष्कासित किया। इस दौरान कदाचार में प्रयोग किये जा रहे लगभग 80 छात्रों के मोबाइल फोन को भी जब्त किया गया। इसके अलावे कदाचार में प्रयोग की जा रही अन्य सामग्रियों को भी जब्त किया गया।

‘सुरक्षा बल और प्रोफेसरों की कमी के कारण हुआ कदाचार’

इस मामले में हर प्रसाद दास जैन कॉलज के प्राचार्य नरेंद्र कुमार से परीक्षा में हो रहे कदाचार के बारे में पूछा गया तो प्राचार्य का अजीबोगरीब बयान सामने आया। प्राचार्य ने सफाई देते हुए कहा कि जितनी संख्या में फोर्स डिप्युट होने चाहिए थे, उतना जिला प्रशासन की ओर से नहीं दिया गया था।

जिसकी वजह से छात्रों की चेकिंग गेट पर नहीं हो पाई और सभी छात्र मोबाइल लेकर अंदर प्रवेश कर गए. प्राचार्य ने आगे कहा कि हमारे कॉलज के प्रोफेसर स्ट्राइक पर हैं जिसकी वजह से वीक्षक की भी कमी थी।

परीक्षा को रद्द करने की अनुसंशा

“आरा जैन कॉलेज पर बीएड की परीक्षा चल रही थी। परीक्षा में बड़े पैमाने पर कदाचार की शिकायत मिली थी। इसके बाद जिले में उपलब्ध महिला और पुरूष दंडाधिकारियों के साथ मिलकर केंद्र पर एक साथ छापा मारा गया।

B.Ed in Ara Jain College Mobiles and notes received from students in the examination
आरा जैन कॉलेज में B.Ed. परीक्षा में छात्रों के पास से मिले मोबाइल और नोट्स

इस दौरान परीक्षा में बड़े पैमाने पर कदाचार की शिकायत सही पायी गई गयी। परीक्षा हॉल से भारी मात्रा में मोबाइल फोन और गैस पेपर आदि जब्त किया गया है। केंद्र के अधीक्षक से परीक्षा में कदाचार होने की लिखित जानकारी ली गई है। साथ ही इस परीक्षा को रद्द करने की अनुसंशा की जा रही है।” – राज कुमार, डीएम, भोजपुर

केंद्र अधीक्षक की भूमिका की हो रही है जांच

डीएम राज कुमार ने छापेमारी के बारे बताया कि मुझे सूचना मिली थी कि जैन कॉलज में हो रहे बीएड परीक्षा में कदाचार हो रहा है, इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए छापेमारी की गई और कई छात्रों को निष्कासित किया गया।

डीएम ने आगे कहा कि केंद्र अधीक्षक पर भी जांच चल रही है। इसमें अगर वे दोषी पाए जायेंगे तो उनपर भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस परीक्षा को रद्द कर नये सिरे से परीक्षा आयोजित करने की अनुसंशा की गई है।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *